बैंकों से रकम उड़ाने का प्रयास पुलिस ने किया विफल Raj Express
क्राइम एक्सप्रेस

बैंकों से रकम उड़ाने का प्रयास विफल, फायरिंग में एक जवान घायल, एक आरोपी गिरफ्तार

राज एक्सप्रेस

शहडोल, मध्यप्रदेश। बुढ़ार पुलिस की तत्परता और रात्रिकालीन गश्त ने दो बैंकों को लुटने से बचा लिया और बैंकों में जमा नागरिकों का धन सुरक्षित रह सका। कार्रवाई के दौरान पुलिस पर फायर हुआ और एक जवान घायल भी हुआ फिर भी पुलिस ने जिस सूझबूझ और तत्परता से इस बड़ी घटना को टाल दिया उसकी नगर में सराहना हो रही है। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर मामले का खुलासा किया है। बुढ़ार स्थित यूनियन बैंक आफ इण्डिया और पंजाब नेशनल बैंक पर काफी दिनों से घात लगाए बैठे बदमाश पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के रहने वाले हैं। जिन्होने वारदात को अंजाम देने सारे उपकरण एकत्र कर रखे थे और कई दिनों से रैकी कर बैंकों की गतिविधियां ले रहे थे। घटना 24-25 अप्रैल की दरम्यानी रात्रि की है। बुढ़ार पुलिस उस समय पेट्रोलिंग कर रही थी।

ऐसे हुई सुरागरशी :

एसपी अवधेश गोस्वामी द्वारा बताया गया कि थाना बुढार का गश्ती दल शहर में गश्त पर था, जिसे सभी बैंक को चेक करने की जवाबदारी दी गई थी। रात्रि में लगभग 1 बजे के आस-पास बुढ़ार के रामजानकी मंदिर के सामने स्थित यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया और पंजाब नेशनल बैंक को चेक करने पर गश्ती दल को बैंक के अन्दर से दीवाल को छेद करने के लिए सब्बल और हथौड़े की आवाज सुनाई पड़ी। गश्ती दल द्वारा तत्काल ही अपनी सूझबूझ के आधार पर बैंक के दाहिने ओर स्थित खाली मैदान से पीछे की ओर जाकर देखा तो चार बदमाश एक बैग लिये पीछे के रास्ते से बनियान टोला की तरफ भाग रहे थे। गश्ती दल के आरक्षक धन्नालाल सोलंकी और परिमाल सिंह द्वारा चारों संदिग्धों का पीछा किया गया। बनियान टोला के रास्ते पर तीन बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गये और बैग लिये भागने वाला एक बदमाश दूसरे रास्ते पर भाग रहा था। गश्ती दल द्वारा यह समझ कर कि बैंक में चोरी हो गई है और इसी बदमाश के पास रूपया है, जिसे बचाने के लिए दोनों के द्वारा इस बदमाश का पीछा करते हुए उसे पकड़ा गया।

उत्कल से आए थे :

आरोपी से हुई विस्तृत पूछताछ में उसने अपना नाम हसन शेख पिता स्व. खलीस शेख उम्र 40 साल निवासी ग्राम जौहरपुर पोस्ट कमलाबाड़ी थाना इंग्लिश बाजार जिला मालदा पश्चिम बंगाल का बताया है। जो अपने साथी अकबर शेख पिता सादिक शेख निवासी ग्राम जौहरपुर जिला मालदा पश्चिम बंगाल और टाटा जमशेदपुर के रहने वाले गुड्डू और चिन्टू फर्जी नाम के दो व्यक्तियों सहित कुल चार बदमाश बुढ़ार की यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया और पंजाब नेशनल बैंक में चोरी करने के लिए 21 अप्रैल को पुरी उत्कल एक्सप्रेस से बुढार स्टेशन पर पहुंचे थे।

यह उपकरण और दस्तावेज बरामद :

बदमाशों द्वारा मालदा और जमशेदपुर से आते समय ही चोरी करने में लगने वाला सारा सामान जैसे 5 किलोग्राम के 6 गैस सिलेण्डर, 5 किलो का एक गैस का पेट्रोमेक्स, लोहे के बड़े 4 सब्बल, टपरिया कम्पनी के तीन बडे पेचकस, लोहे की एक छेनी, लोहे का एक हथौडा, टपरिया कम्पनी की एक बडा रिंच पाना, नोजल, गैस रेग्युलेटर कम कटर, तीन नग प्रेशर रेग्यूलेटर, एक लाईटर, दो बडे लाल और नीले रंग के पाईप, पाईप को रेग्यूलेटर से कसने वाला क्लिप, एक बडा प्लास कटर, एक टेप, एक एलनकी, रूपया ले जाने के लिए काले रंग का बडा बैग,सुल्तान आमिर जन्म तारीख 7 जुलाई1987 आत्मज हमजा आमिर निवासी दोडकी पो. कान्ढली दौडकी, नागपुर महाराष्ट्र 441103 जिसके आगे 2934-8385-0366 तथा पीछे नम्बर 2546-5215-2796 लेमिनेटेड आधार कार्ड, एयर टेल कम्पनी की तीन सिमकार्ड, बीएसएनएल कम्पनी की एक सिम कार्ड, एसबीआय, बैंक ऑफ बडौदा और फिनो बैंक के एक-एक डेबिट कार्ड, नोयडा की भगवती रेफ्रीजरेशन कम्पनी का विजिटिंग कार्ड, आर्शीवाद ट्रेवल्स का एक विजीटिंग कार्ड इत्यादि सामग्री जप्त की गई है।

जुगाड़ से बनाई सीढ़ी :

आरोपियों द्वारा अगले दो दिन तक बैंक की दिन में और रात में रैकी की गई और वहां पर होने वाली आमद रफ्त को ध्यान में रखते हुए 24 और 25 अप्रैल की दरम्यानी रात्रि को लगभग 11 बजे पीछे के रास्ते से बैंक की खिड़की की ग्रिल को तोड़कर और वहां पर रखे हुए लकड़ी के कबाड़ से जुगाड की सीढी बनाकर बैंक में सामान लेकर प्रवेश किये। तीन बदमाश बैंक में गये थे और एक बदमाश बाहर रूककर देखरेख कर रहा था। पुलिस के गश्ती दल द्वारा बैंक को चेक किये जाने के दौरान अन्दर से आने वाली आवाज के आधार पर जब पुलिस पार्टी पीछे की तरफ से बैंक के अन्दर के बदमाशों को घेरने लगी तभी आरोपी तत्काल ही बैंक के अन्दर से निकल कर सीढ़ी से बाहर आकर अंधेरे का लाभ उठाकर फरार हो गए। किन्तु एक आरोपी को रंगेहाथ गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों द्वारा यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया की दीवाल में छेद कर पंजाब नेशनल बैंक में जाने का रास्ता भी बनाया जा रहा था।

यह अफसर पुरस्कृत होंगे :

उक्त बैंक में चोरी के आरोपी को रंगेहाथ गिरफ्तार करने वाले गश्ती दल के उपनिरीक्षक वर्षा बैगा, आरक्षक धन्नालाल सोलंकी, आरक्षक परिमल सिंह की विशेष भूमिका रही, जिन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल जोन द्वारा 10-10 हजार रूपयें के नगद ईनाम से पुरूस्कृत किया जावेगा, वहीं पुलिस अधीक्षक द्वारा घायल आरक्षक धन्नालाल सोलंकी को अस्पताल पहुॅचकर हौसला अफजाई की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT