Piyush Goyal Raj express
व्यापार

व्यापार मेलों से निर्यात प्रोत्साहन के साथ-साथ विनिर्माण सेक्टर को भी मिलता है बढ़ावा : गोयल

निर्यात को बढ़ाने के लिए भारत ने हाल के दिनों में वैश्विक मेलों का बड़ा आयोजक बन कर उभरा है। अगले दिनों में ऐसे ही मेले आयेजित होने वाले हैं। पेश है रिपोर्ट।

Aniruddh pratap singh
  • हाईलाइट्स

  • 3-10 जनवरी तक भारत मंडपम में आत्मनिर्भर भारत उत्सव का आयोजन होगा।

  • 8-10 जनवरी को एक्सपो मार्ट में इंडस फूड मेले का आयोजन किया जाएगा।

  • 1-3 फरवरी के बीच भारत मंडपम में मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो का होगा आयोजन।

  • 26 से 29 फरवरी तक टेक्सटाइल मेले का आयोजन यशोभूमि में किया जाएगा।

राज एक्सप्रेस। देश का निर्यात को बढ़ाने के लिए भारत ने हाल के दिनों में वैश्विक मेलों का बड़ा आयोजक बन कर उभरा है। ऐसे आयोजनों से निर्यात प्रोत्साहन के साथ देश में विनिर्माण गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि जनवरी से मार्च के बीच विभिन्न सेक्टरों के वैश्विक मेलों का देश में आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3-10 जनवरी तक भारत मंडपम में आत्मनिर्भर भारत उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत उत्सव में देशभर के एमएसएमई, कुटीर उद्योग, जनजातीय हैंडीक्राफ्ट्स, खादी, बुनकर हिस्सा लेंगे। उत्सव में देश-विदेश के बड़े खरीदारों से लेकर आम ग्राहक इन उत्पादों तक आसान पहुंच पा सकेंगे। 8-10 जनवरी को ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में कृषि व प्रोसेस्ड खाद्य आइटम के निर्यात को बढ़ाने के लिए इंडस फूड मेले का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में 120 देशों के प्रदर्शनकारी अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएंगे।

इंडस फूड मेले में 2,500 से अधिक विदेशी खरीदार हिस्सा लेने वाला हैं। इस मेले से भारतीय किसानों को काफी फायदा मिलने की संभावना है। 1-3 फरवरी के बीच भारत मंडपम में मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो का आयोजन किया जाएगा जिसमें आटोमोबाइल सेक्टर के वैश्विक प्रतिभागी अपने-अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएंगे। 26 से 29 फरवरी तक भारत टेक्स के नाम से वैश्विक स्तर के टेक्सटाइल मेले का आयोजन यशोभूमि में किया जाएगा।

भारत टेक्स में कपास उत्पादकों से लेकर फैशन उद्योग तक के 3,500 प्रतिभागी अपनी प्रदर्शनी लगाएंगे। कार्यक्रम के आयोजकों ने बताया कि भारत टेक्स में 3,000 से अधिक वैश्विक खरीदारों के आने की उम्मीद है। 7 से 11 मार्च के बीच आहार नामक वैश्विक प्रदर्शनी का आयोजन भारत मंडपम में किया जाएगा। इस वैश्विक प्रदर्शनी में खाद्य और आवभगत सेक्टर के 1,500 से अधिक स्टाल लगेंगे।

वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया इन प्रदर्शनियों का फायदा यह है कि इनके माध्यम से भारत को सीधे तौर पर वैश्विक बाजार से जुड़ने में मदद मिलेगी। हमारे किसानों से लेकर निर्माताओं तक को अपने-अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा ऐसे मेलों के आयोजन से होटल, टूरिज्म, खान-पान जैसे सर्विस सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT