फेड रिजर्व की ब्याज दरें घटने की संभावना नहीं क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज  Raj Express
व्यापार

फेड रिजर्व की अगली बैठक में ब्याज दर में कमी की संभावना नहीं : मूडीज

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • फेड रिजर्व की फिलहाल ब्याज दरें घटाने की कोई योजना नहीं

  • अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की जून में होगी अगली बैठक

  • संभावित वृद्धि की उम्मीद से अधिक रही मार्च में मुद्रास्फीति दर

राज एक्सप्रेस । रेटिंग एजेंसी मूडीज का मानना है कि लगातार बढ़ती महंगाई को देखते हुए अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की जून में होने वाली बैठक में ब्याज दरों में कटौती की संभावना नहीं है। मूडीज ने कहा कि मार्च में मुद्रास्फीति बढ़ने की दर 0.3 प्रतिशत की संभावित वृद्धि की उम्मीदों से अधिक रही है। साथ ही वार्षिक दर 3.2 प्रतिशत से बढ़कर 3.5 प्रतिशत हो गई है, जो सितंबर के बाद सबसे अधिक है। हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका में मार्च के महीने में महंगाई में उम्मीद से अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली है।

मार्च में महंगाई में उम्मीद से अधिक बढ़ोतरी

इस वजह से निकट भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की संभावना को खत्म कर दिया है। मार्च तक 12 महीनों में मुद्रास्फीति साल-दर-साल आधार पर 3.5 प्रतिशत बढ़ी है, जो 6 माह में सबसे अधिक दर है। इसके बाद फरवरी में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व का मानना है कि ब्याज दर को तब तक कम करना ठीक नहीं है, जब तक कि यह सुनिश्चित न हो जाए कि मुद्रास्फीति लगातार दो प्रतिशत की सुविधाजनक स्थिति की ओर बढ़ रही है। बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों से पता चला था कि अमेरिका में मार्च के माह में उम्मीद से अधिक महंगाई बढ़ी है।

महंगाई के आंकड़ों से तय होगा कब घटेंगी ब्याज दरें

जिसकी वजह से ब्याज दर में कटौती की उम्मीद पर पानी फिर गया है। मार्च तक 12 महीनों में, मुद्रास्फीति साल-दर-साल 3.5 प्रतिशत बढ़ी, जो लगभग 6 महीनों में सबसे अधिक है। इसके बाद फरवरी में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों को यह भी उम्मीद है कि ब्याज दर को तब तक कम करना सही नहीं होगा जब तक कि उन्हें अधिक विश्वास न हो जाए कि मुद्रास्फीति लगातार दो प्रतिशत की आरामदायक स्थिति की ओर बढ़ रही है, जैसा कि इसकी मौद्रिक नीति बैठक के मिनटों से पता चला है।

मुद्रा स्फीति में कमी, पर यह अब भी 2 फीसदी से ऊपर

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के अधिकारियों ने मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत के लक्ष्य पर वापस लाने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जताई है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका में महंगाई की दर में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी यह 2 प्रतिशत से ऊपर ही बनी हुई है। फेडरल रिजर्व ने मार्च की बैठक में प्रमुख ब्याज दर को 5.25-5.50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया था जिसके बाद से लगातार 5वीं बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT