वारेन बफे, प्रख्यात निवेशक Raj Express
व्यापार

भारत में अपार संभावनाएं, निवेशक उठा सकते हैं इस अवसर का लाभ : वारेन बफे

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • निवेशक वारेन बफे ने कहा अमेरिका ही है बर्कशायर हैथवे की पहली पसंद

  • बफे बोले दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं के लिए उनकी भावना एक जैसी नहीं

  • अमेरिका से परिचित, अन्य संस्कृतियों के बारे में उनकी जानकारी सीमित

राज एक्सप्रेस। बर्कशायर हैथवे की वार्षिक बैठक में प्रख्यात निवेशक वॉरेन बफे ने कहा कि बर्कशायर हैथवे अमेरिका स्थित उन कंपनियों में निवेश करना ज्यादा पसंद करती है, जो वैश्विक स्तर पर कारोबार करती हैं। अरबपति निवेशक वॉरेन बफे ने कहा कि निवेश के लिए उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे की पहली पसंद अमेरिका ही है। बफे ने कहा हमने बड़े पैमाने पर अमेरिका में निवेश को प्राथमिकता दी है, यहां की कंपनियां बेजोड़ हैं। हमने जापान के प्रति प्रतिबद्धता जताई, क्योंकि वह अत्यधिक सम्मोहक देश है। वारेन बफे ने राजीव अग्रवाल के एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत में अपार संभावनाएं मौजूद हैं। ज्यादा एनर्जेटिक मैनेजमेंट इस निवेश अवसर का लाभ उठा सकता है।

निवेश के मामले में अमेरिका मेरी पहली पसंद

बैठक में जब बफे से पूछा गया कि क्या उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे, चीन, हांगकांग और भारत की कंपनियों में निवेश करने पर विचार करेगी, तो वॉरेन बफे ने कहा कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए उनकी भावना एक समान नहीं है। वह अन्य संस्कृतियों को उतनी अच्छी तरह से नहीं पहचानते, जितना कि अमेरिका के नियम, कमजोरियों और स्ट्रेंथ को पहचानते हैं। उन्होंने कहा कि बर्कशायर हैथवे अमेरिका स्थित उन कंपनियों में निवेश करती है, जो वैश्विक स्तर पर अच्छा कारोबार करती दिखाई दे रही हैं। उदाहरण के लिए, कोका-कोला का नाम लिया जा सकता है, जो दुनिया के 170 से अधिक देशों में कारोबारी गतिविधियां संचालित करती है।

जापान को बताया निवेश के लिए बेहतर स्थान

शेयरहोल्डर्स की वार्षिक बैठक में वारेन बफे ने जापान में अपने निवेश पर अत्यधिक संतुष्टि व्यक्त की। पिछले साल, बर्कशायर हैथवे ने चार जापानी ट्रेडिंग कंपनियों- मारुबेनी, मित्सुई, मित्सुबिशी और सुमितोमो में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी। वारेन बफे ने कहा बर्कशायर हैथवे ने साल 2008 में चीन की ऑटोमोबाइल दिग्गज बीवाईडी में निवेश किया था। हालांकि, बाद में बर्कशायर हैथवे ने धीरे-धीरे बीवाईडी में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी थी। बीवाईडी चीन की टॉप कार मैन्युफैक्चरर कंपनी है। इस दौरान, वारेन बफे से भारत से जुड़ा एक सवाल भी पूछा गया। यह सवाल दूरदर्शी एडवाइजर के राजीव अग्रवाल ने पूछा। दूरदर्शी एडवाइजर अमेरिका का हेज फंड है जो भारतीय शेयर बाजार में निवेश करता है।

भारत में निवेश को लेकर सीधे-सीधे जवाब नहीं दिया

राजीव अग्रवाल ने वॉरेन बफे से पूछा पिछले 5, 10, 20 साल में भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। भारत अगले कुछ सालों में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की तैयारी में है। अग्रवाल ने वारेन बफे से पूछा मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या बर्कशायर हैथवे की भारतीय शेयर बाजार में निवेश के बारे में क्या राय है? इसके साथ ही यह भी बताइए कि आप भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहेंगे। वॉरेन बफे ने कहा यह बहुत बड़ा सवाल है। मुझे पूरा भरोसा है कि भारत में काफी संभावनाएं मौजूद हैं। वारेन बफे ने कहा ज्यादा एनर्जेटिक मैनेजमेंट इस अवसर का लाभ उठा सकता है। राजीव अग्रवाल यह जानना चाहते थे कि बर्कशायर हैथवे भारतीय कंपनियों में निवेश का इच्छुक है या नहीं, हालांकि बारेन बफे ने उनके सवाल का सीधे-सीधे जवाब नहीं दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT