Fedaral Reserve, American Central Bank Raj Express
व्यापार

शेयर बाजार में तेजी से पहली बार 44 ट्रिलियन के ऊपर निकली शीर्ष 1% अमेरिकियों की कुल संपत्ति

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • अमेरिका में हैं 11 मिलियन डॉलर से अधिक नेटवर्थ वाले 1% कारोबारी

  • इनकी संपत्ति पिछले साल की अंतिम तिमाही में दिखी 2 ट्रिलियन अतिरिक्त वृद्धि

  • इसका श्रेय विशेषज्ञों ने तेजी से बढ़ते शेयर बाजार को दिया जा रहा है

राज एक्सप्रेस । अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के हाल ही में जारी आंकड़ों से पता चलता है कि 11 मिलियन डॉलर से अधिक नेटवर्थ वाले एक फीसदी कारोबारियों की संपत्ति में पिछले साल की अंतिम तिमाही में दो ट्रिलियन डॉलर की अतिरिक्त वृद्धि देखने को मिली है। शीर्ष 1% अमेरिकियों की कुल संपत्ति पहली बार 44 ट्रिलियन से ऊपर निकल गई है। इसका श्रेय तेजी से बढ़ते शेयर बाजार को दिया जा रहा है। यह बढ़ोतरी 2023 में शेयरों में आई जबरदस्त रैली की वजह से देखने को मिली है।

इस दौरान रियल एस्टेट सेक्टर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसकी वजह से अमेरिका के शीर्ष 1% कारोबारियों के पास मौजूद कॉर्पोरेट इक्विटी और म्यूचुअल फंड शेयरों का मूल्य तीसरी तिमाही में 17.65 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 19.7 ट्रिलियन डॉलर पर जा पहुंचा। इस दौरान विभिन्न कारोबारी समूहों द्वारा निजी तौर पर संचालित व्यवसायों का मूल्य इतना कम हो गया कि शेयर बाजार के बाहर किसी भी संपत्ति से होने वाला लाभ बेहद कम हो गया।

पिछले साल यानी 2023 के अंत में, बाजार में तेज उछाल देखने को मिली थी। जिसके बाद निवेशकों की उम्मीद बंधी कि फेडरल रिजर्व अपनी दरों में बढ़ोतरी के चरम पर पहुंच गया है। उन बंपर लाभ ने केवल उन पुरस्कारों को बढ़ावा दिया है जो महामारी के दौरान बाजार में तेजी के साथ शुरू हुए थे। 2020 के बाद से, शीर्ष 1% कारोबारियों ने अपने खजाने में 15 ट्रिलियन डॉलर जोड़े हैं, जो 49% की वृद्धि दर्शाता है।

और हाल की तेजी ने केवल शीर्ष 1% से परे अन्य लोगों की भी जेबें मोटी कर दी हैं। पिछले साल, अमेरिकियों ने देखा है कि उनकी कुल वार्षिक शुद्ध संपत्ति का रिकॉर्ड 156.2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया। जेपी मॉर्गन ने इसे स्टॉक मार्केट के साथ अमेरिकियों के प्रेम संबंध के रूप में वर्णित किया है। जिसमें अमेरिकी परिवारों और गैर-लाभकारी संस्थाओं ने पिछले 40 सालों में अपने इक्विटी आवंटन को चौगुना कर 41% की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

हालाँकि, नवीनतम फेड डेटा के पता चलता है कि बाजार का लाभ धनी व्यक्तियों के एक छोटे से वर्ग तक ही केंद्रित है। फेड डेटा के अनुसार शीर्ष 10% अमेरिकियों के पास 87% स्टॉक और म्यूचुअल फंड हैं। जबकि, शीर्ष 1% के पास व्यक्तिगत रूप से रखे गए सभी स्टॉक का आधा हिस्सा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT