Share Market boom Raj Express
व्यापार

अनुकूल संकेतों ने निवेशकों में भरा जोश, जिसके चलते पिछले हफ्ते बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार

अनेक अनुकूल वजहों से इस सप्ताह भी शेयर बाजार तेजी मेें बंद हुआ। इस दौरान निवेशक लगातार सक्रिय रहे, जिसकी वजह से बाजार में लगातार रौनक बनी रही।

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • पॉजिटीव घरेलू मैक्रो डेटा, घरेलू निवेशकों की खरीदारी और आगामी बैठक में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना से बाजार में उत्साह

  • इन वजहों से भारतीय शेयर बाजारों में लगातार दूसरे सप्ताह तेजी देखने में आई और बाजार मजबूत बढ़त के साथ उच्च स्तर पर बंद हुआ

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार में 08 सितंबर को खत्म सप्ताह में तेजी देखने को मिली। इस दौरान सेंसेक्स 1,211.75 अंक यानी 1.85 फीसदी की बढ़त के साथ 66,598.91 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि वहीं निफ्टी 384.7 अंक यानी 1.97 फीसदी की बढ़त के साथ 19,820 के स्तर पर बंद हुआ। पॉजिटीव घरेलू मैक्रो डेटा, घरेलू निवेशकों की निरंतर खरीदारी और आगामी बैठक में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना की वजह से निवेशकों ने जमकर सक्रियता दिखाई जिसकी वजह से भारतीय शेयर बाजार लगातार दूसरे सप्ताह मजबूत बढ़त के साथ उच्च स्तर पर बंद हुआ।

एफआईआई की बिकवाली का सिलसिला जारी

बीते हफ्ते में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बिकवाली का सिलसिला लगातार सातवें हफ्ते भी जारी रहा। भारतीय बाजार में एफआईआई ने 9,321.41 करोड़ रुपये की बिकवाली की। बीएसई मिडकैप इंडेक्स बीते सप्ताह 4 फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुआ। पावर, फाइनेंस कारपोरेशन, आईडीबीआई बैंक, पेट्रोनेट एलएनजी, शफलर इंडिया, आरईसी, अडाणी पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, बायर क्राप साइंस और ट्यूब इनवेस्टमेंट्स आप इंडिया में 10-18 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

स्मॉल कैप व लार्जकैप शेयरों में उछाल

इस हफ्ते में बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 2.2 फीसदी की उछाल के साथ बंद हुआ। एमएमटीसी, जीटीएल इंफ्रा, नेशनल पिराक्साइड, कोचीन शिपयार्ड, बांबे बर्मा ट्रेडिंग कारपोरेशन, मगध शुगर एंड एनर्जी, जीएमआर पावर, स्पाइसजेट, विकास डब्ल्यूएसपी, आशापुरा माइनकेम, ट्रांसफार्मर्स और रेक्टीफायर्स इंडिया एंड साधना नाइट्रेकेम में 21-50 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। बीएसई का लॉर्जकैप इंडेक्स 2 फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुआ। कोल इंडिया, एफएसएन ई-कामर्स वेंचर्स (नायका), श्री सीमेंट्स, लार्सन एंड टूब्रो, डीएलएफ और एचसीएल टेक्नालाजी लॉर्जकैप के गेनर रहे।

एचडीएफसी के शेयर मेें सबसे अधिक तेजी

बीते हफ्ते एचडीएफसी बैंक के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। उसके बाद लार्सन एं टूब्रो , रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का नंबर आया। एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एशियन पेंट्स के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। बीते हफ्ते निवेशकों की सक्रियता से सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान मे बंद हुए। इस दौरान बीएसई का रियल्टी इंडेक्स 5 फीसदी चढ़ गया। वहीं कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 5 फीसदी, एएनर्जी इंडेक्स में 4.7 फीसदी और बीएसई पावर इंडेक्स में 4.7 फीसदी की बढ़ोतरी देखने में आई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT