टेस्ला ने फिर की छंटनी Raj Express
व्यापार

टेस्ला ने फिर की छंटनी, लागत घटाने के चक्कर में कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • अमेरिकी ई-कार मेकर टेस्ला इन दिनों खर्चों में कटौती की योजना पर काम कर रही

  • टेस्ला ने अप्रैल में की थी वैश्विक स्तर पर 10% कर्मियों को सेवा मुक्त करने की घोषणा

  • कंपनी कर चुकी है एग्जिक्यूटिव्स व सुपरचार्जर बिजनेस टीम के 500 लोगों की छंटनी

राज एक्सप्रेस । टेस्ला इस समय अपने खर्चों में कटौती की योजना पर काम कर रही है। दुनिया के मशहूर कारोबारी एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने फिर की छंटनी की है। कंपनी सूत्रों के अनुसार कंपनी ने इस बार अपने सॉफ्टवेयर, सर्विसेज और इंजीनियरिंग टीम के कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला ने इससे पहले पिछले माह अप्रैल में वैश्विक स्तर पर दस फीसदी कर्मचारियों को सेवा से मुक्त करने का निर्णय लिया था। इस ऐलान के बाद फर्म ने अपने कई सीनियर एग्जिक्यूटिव्स और सुपरचार्जर बिजनेस टीम के 500 सदस्यों को नौकरी से निकाल दिया गया। मीडिया रपोर्ट में दावा किया गया है कि टेस्ला ने पिछले दिनों अपने कर्मचारियों को ईमेल भेजकर उन्हें नौकरी से निकाले जाने की जानकारी दी है। बताया जाता है कि यह कार्रवाई कंपनी के छंटनी से जुड़े हालिया ऐलान का हिस्सा है।

6,700 कर्मचारियों छंटनी करने की योजना

टेस्ला ने पिछले माह शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बताया था कि वह अपनी वर्कफोर्स में से लगभग 6,700 कर्मचारियों छंटनी करने जा रही है। इन कर्मचारियों से अधिकांश लोग टेक्सास, कैलीफोर्निया, नेवाडा और न्यूयॉर्क स्थित ऑफिसों में काम करते हैं। उल्लेखनीय है कि टेस्ला कारों की बिक्री में पिछले कुछ समय से गिरावट देखने को मिल रही थी। टेस्ला दूसरी ई-कार निर्माता कंपनियों के साथ प्राइस वॉर शुरू होने के बाद दबाव में आ गई है। अमेरिका सहित दुनिया के अधिकतर देशों में महंगाई बढ़ने और ब्याज दरों में इजाफे से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में कमी देखने को मिली है। बताया जाता है कि टेस्ला इन दिनों ऑटोमेटिव ड्राइविंग सॉफ्टवेयर, रोबोटैक्सिस और उसके ह्यूमनॉइड रोबोट ऑप्टिमस पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहती है।

कई सीनियर एग्जिक्यूटिव ने नौकरी छोड़ी

यह प्रोजेक्ट काफी खर्चीला है। इसी लिए टेस्ला ने फिर की छंटनी। माना जाता है कि मस्क इन प्रोजेक्ट्स के लिए बजट बचाकर रखना चाहते हैं। यही वजह है वह अपने अतिरिक्त कर्मचारियों को सेवा से बाहर करके अपने खर्च में कटौती करने का प्रयास कर रहे हैं। टेस्ला ने पिछले माह बताया था कि उसे बड़े पैमाने पर छंटनी की वजह से दूसरी तिमाही में 350 करोड़ डॉलर से अधिक बचत होने की उम्मीद है। कंपनी के इस अभियान से कई सीनियर एग्जिक्यूटिव्स ने असहमति जताई थी। इसके बाद ही ड्रू बैगलिनो, रोहन पटेल, रेबेका टिनुची और डैनियल जैसे कंपनी के कई टॉप एग्जिक्यूटिव्स अपनी सेवा से इस्तीफा दे दिया था। टेस्ला ने अप्रैल में बताया था कि वह एक नए मॉडल पर काम कर रही है, जिससे उसकी प्रोडक्ट की गुणवत्ता और लागत दोनों पर फर्क पड़ेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT