टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)  Raj Express
व्यापार

कल 12 अप्रैल को चौथी तिमाही के नतीजे जारी करेगी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • टीसीएस के तिमाही नतीजों पर लगीं लोगों की नजरें

  • टीसीएस के रेवेन्यू में देखने को मिल सकती है ग्रोथ

राज एक्सप्रेस : देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा प्रदाता कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) कल 12 अप्रैल को अपनी चौथी तिमाही के नतीजे जारी करेगी। ऐसे में शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों की नजर टीसीएस के नतीजों पर लग गई हैं। माना जा रहा है कि चौथी तिमाही में टीसीएस के रेवेन्यू में 2.36 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 60,559 करोड़ रुपये के आसपास रह सकता है। माना जा रहा है कि चौथी तिमाही में कंपनी की डॉलर से होने वाली आय में 1.5 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल सकती है।

विशेषज्ञों का मानाना है कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के करेंसी ग्रोथ में भी 1.5 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही मार्जिन में भी सुधार दिख सकता है। जेफ़रीज़ की एक रिपोर्ट में कहा गया है, कि बीएसएनएल डील रैंप के सपोर्ट से टीसीएस संभवतः ग्रोथ में नेतृत्व करेगी। वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में कंपनी के ऑपरेटिंग मार्जिन के 25 फीसदी पर स्थिर रहने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि बेहतर यूटिलाइजेश और सब-कॉन्ट्रैक्टिंग खर्चों में कमी के कारण इस तिमाही में मार्जिन के मोर्चे पर टीसीएस को कुछ राहत मिलती दिख सकती है।

इस दौरान, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) द्वारा कोई बड़ी डील किए जाने की खबर नहीं है। कंपनी को अमेरिका में अवीवा, रैम्बोल और सेंट्रल बैंक से कई मल्टी ईयर और मल्टी मिलियन डॉलर सौदे मिले हैं। कुल मिलाकर, विश्लेषकों को चौथी तिमाही में कंपनी की अच्छी ऑर्डर बुक की उम्मीद है। टीसीएस वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में 9-10 अरब डॉलर के अपने पिछले लक्ष्य के काफी दूर रह गई थी, लेकिन बिना किसी मेगा डील के 8.1 अरब डॉलर की ऑर्डर बुक हासिल करने में सफल रही थी।

पिछली तिमाही में टीसीएस ने अपने बीएफएसआई क्षेत्र में मंदी की जानकारी दी थी। इस कार्यक्षेत्र का कंपनी के रेवेन्यू में लगभग 35-40 फीसदी योगदान होता है। भौगोलिक दृष्टि से टीसीएस के मुख्य बाजार उत्तरी अमेरिका में भी ग्रोथ में गिरावट आई थी। तिमाही नतीजों से पता चला है कि इन क्षेत्रों में कोई सुधार दिखा है या नहीं। पिछली तिमाही में टीसीएस के कर्मचारियों की संख्या में 5,680 की गिरावट देखने को मिली है। लगातार दूसरी तिमाही में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है।

इस बार कंपनी ने कहा है कि उसकी योजना वित्त वर्ष 2024 के लिए 40,000 फ्रेशर्स को नियुक्त करने की है। टीसीएस में पिछले 12 माह के आधार पर पिछली तिमाही में नौकरी छोड़ने की दर में गिरावट देखने को मिली है। पिछली तिमाही में यह दर 13.3 प्रतिशत रही थी। यह परेशान नहीं करने वाली दर है, लेकिन हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह अभी और नीचे जा सकती है। वित्त वर्ष 2025 में नई नियुक्तियों पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की योजनाओं पर बाजार की नजर रहेगी।

हालांकि, कंपनी ने वित्त वर्ष 2025 के लिए फ्रेशर हायरिंग टेस्ट की घोषणा पहले ही कर दी है। टीसीएस की प्रतिद्वंद्वी कंपनी एक्सेंचर जेनेरिक एआई में पहले से कहीं ज्यादा रेवेन्यू और कॉन्ट्रेक्ट हासिल कर रही है। दिसंबर-फरवरी तिमाही तक, एक्सेंचर ने जेनरेटिव एआई सौदों में 60 अरब डॉलर की बढ़त हुई। यह पहले हासिल किए गए 45 करोड़ डॉलर मूल्य के जेनेरिक एआई सौदों के अलावा है। जनरेटिव एआई योजनाओं के अगले चरण के लिहाज से टीसीएस के लिए वित्त वर्ष 2025 कैसा रहेगा, इस पर लोगों की नजरें रहेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT