Share Market today Raj Express
व्यापार

Stock Market: वैश्विक बाजार से पाजिटिव संकेतों के बीच तेजी में हुई शेयर बाजार की शुरुआत

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • बाजार में आज सभी सेक्टोरल इंडेक्स तेजी में खुले

  • वैश्विक बाजारों से भी पॉजिटव संकेत मिल रहे हैं

  • ज्यादातर एशियाई बाजार आज भी बंद दिख रहे हैं

राज एक्सप्रेस । भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज तेजी में हुई है। बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 219.59 अंक तेजी के साथ 71,292.08 पर है, जबकि एनएसई का निफ्टी 48.25 अंक की तेजी के साथ 21,664.30 के स्तर पर है। दूसरी ओर, निफ्टी बैंक 174.55 अंक की तेजी के साथ 45,056.80 के स्तर पर हरे निशान में है। वैश्विक बाजारों से भी पॉजिटव संकेत मिल रहे हैं। गिफ्ट निफ्टी में 40 अंकों की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

ज्यादातर एशियाई बाजार आज भी बंद दिखाई दे रहे हैं। कल अमेरिकी बाजार मिलेजुले लेवल पर बंद हुए थे। जनवरी में रिटेल महंगाई घटकर 5.1% के स्तर पर आ गई। लेकिन आंकड़े अनुमान से कुछ ज्यादा रहे। इस दौरान खाद्य वस्तुओं की महंगाई ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। वैश्विक बाजारों से पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। अमेरिकी शेयर बाजारों में सोमवार को मिलाजुला कारोबार देखने को मिला था। डाओ रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ।

वहीं एस&पी 500 में 0.1% और नैस्डेक में 0.3% की गिरावट रही थी। यूएस बॉन्ड यील्ड में हल्की नरमी नजर आई। 10 साल की अमेरिकी बॉन्ड यील्ड 4.18% से फिसलकर 4.17% पर रही। अमेरिका के जनवरी माह की खुदरा महंगाई के आंकड़े आज आने वाले हैं । गिफ्ट निफ्टी में 40 अंकों की बढ़ोतरी देखने को मिली। तीसरी तिमाही में कोल इंडिया के अच्छे नतीजे रहे। कंपनी का मुनाफा 18% बढ़कर 9000 करोड़ के पार हो गया है। वहीं सेल के रिजल्ट कमजोर रहे है। सेल का मुनाफा 22% घटा। इन दोनों स्टॉक्स पर बाजार का फोकस रहेगा।

रिटेल महंगाई के मोर्चे पर अभी कुछ चिंताएं बनी हुई हैं। जनवरी में भी महंगाई अनुमान से ज्यादा रही है। हालांकि महंगाई की दर में गिरावट है और यह 5.69% से घटकर 5.10% हो गई है। दरअसल खाद्य वस्तुओं की वजह से खुदरा महंगाई की दर और नीचे नहीं आ सकी है। जनवरी में खाद्य महंगाई दर 8.30 प्रतिशत के स्तर पर बनी हुई है। राहत की बात यही है दिसंबर की तुलना में महंगाई में कमी देखने को मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT