Morgan stanley Raj Express
व्यापार

लोकसभा चुनाव से पहले मॉर्गन स्टेनले ने जताई शेयर बाजार में 10 फीसदी तक तेजी की संभावना

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । मॉर्गन स्टैनली को मई 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले शेयर बाजारों में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है। ब्रोकरेज ने यह उम्मीद निरंतरता और चुनाव में बहुमत मिलने के अनुमान के आधार पर जताई है। मॉर्गन स्टैनली ने कहा बाजार चुनाव के समय काफी भविष्योन्मुख गतिशीलता दिखाता है और इस बार भी स्थिति इस धारणा से अलग नहीं जाने वाली। इसके साथ ही मार्गन स्टेनले ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर चुनाव के नतीजे प्रतिकूल रहे, तो बाजारों में 40 फीसदी तक की गिरावट भी आ सकती है। मार्गन स्टेनले ने सुझाव दिया यदि नुकसान नहीं चाहते हैं तो निवेशकों को इस स्थिति के प्रति भी सावधान रहने की जरूरत है।

शेयर बाजार में दिखाई देगी अप्रत्याशित नतीजोंं का असर

मॉर्गन स्टैनली के भारतीय रिसर्च हेड व इक्विटी रणनीतिकार रिधम देसाई ने शीला राठी और नयंत पारिख के सहयोग से तैयार की गई अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय बाजार काफी आशावाद के साथ चुनाव के निकट पहुंचते हैं। उम्मीद है कि इस बार भी वैसा ही होने वाला है। अगर बहुमत के साथ सरकार की निरंतरता जारी रहती है, तो शेयर बाजार में तेजी बहुत स्वाभाविक है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि विपक्षी दल कितनी कामयाबी से सीटें साझा करते हैं, जो सरकार के लिए खतरा बन सके। चुनाव के अप्रत्याशित नतीजों का असर निश्चित ही शेयर बाजार पर दिखाई देने वाला है।

चुनाव नतीजों में बाजार को किसी भी दिशा में झुकाने की क्षमता

देसाई ने कहा कहानी को पारिभाषित करने वाला क्षण यह होगा कि 26 पार्टियों का विपक्षियों का गठबंधन क्या सीटें साझा करने पर आम सहमति बना पाता है? और यह कब तक हो पाता है ? यह ऐसी जानकारी है, जिसके बारे में हमें चुनाव तिथि के आसपास ही कोई जानकारी मिल सकेगी। मॉर्गन स्टैनली के नोट में कहा गया है, आम चुनाव के नतीजों में बाजार को किसी भी दिशा में झुकाने की पर्याप्त क्षमता होती है। अगर हम चुनाव पूर्व बाजार की चाल को लेकर सही हैं, तो चुनाव के नतीजे इसी पर निर्भर करेंगे। हमारा मानना है कि बाजार में 5 फीसदी बढ़त से लेकर 40 फीसदी तक की गिरावट की क्षमता है, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि अल्पावधि में चुनाव के नतीजे बाजार के लिए कितने अहम हो सकते हैं।

उतार-चढ़ाव के खिलाफ हेजिंग का प्रयोग करें

ब्रोकरेज की सलाह है कि निवेशक उतारचढ़ाव के खिलाफ हेजिंग के लिए ऑप्शंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अन्य के लिए उनकी सिफारिश बोरबेल पोर्टफोलियो की है, जो देसी साइक्लिकल, दरों के प्रति संवेदनशील और तकनीक पर ओवरवेट है। मॉर्गन स्टैनली ने कहा, भारत के चुनावी कैलेंडर की व्यवस्तता के साथ अमेरिकी शेयर बाजार, ब्याज दरें, वृद्धि, कच्चे तेल की कीमतें और महंगाई जैसे कारक भी अहम भूमिका निभाएंगे। तीनों विश्लेषकों का मानना है कि चुनाव के नतीजों पर शेयर बाजार के निवेशकों, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले 50 करोड़ से ज्यादा और पहली बार मतदाता बनने वाले करीब 13 करोड़ गैर-समानुपाती ढंग से असर डालेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT