Share market Raj Express
व्यापार

166.06 अंकों की वृद्धि के साथ 65052.57 पर सेंसेक्स, निफ्टी-50 में 32.55 अंकों की बढ़ोतरी

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । शेयर बाजार सप्ताह के पहले दिन आज सुबह-सुबह मामूली बढ़त के साथ 64908,08 अंक पर खुला। इस समय बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 166.06 अंकों या 0.26 फीसदी बढ़त के साथ 65,052.57 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है, जबकि निफ्टी 32.55 अंक यानी 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 19,298.25 के स्तर पर है। निफ्टी आज सुबह 19298.35 अंक पर मामूली बढ़त पर खुला। इस बीच इसने 19328.00 अंकों का हाई बनाया।

विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिली। हालांकि, पेटीएम, अंबर इंटरप्राइजेज और यूनो मिंडा में ब्लॉक डील्स की वजह से यह आंकड़ा थोड़ा बड़ा रहा है। शुक्रवार को कैश मार्केट में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कुल 4,638 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने इस दिन कैश मार्केट में 1,414 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं।

ग्लोबल बाजारों से मिले अच्छे संकेत

ग्लोबल बाजारों से अच्छे संकेत मिल रहे है। एशिया में मजबूती देखने को मिल रही है। गिफ्ट निफ्टी 50 प्वाइंट ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी रही थी। डाओ जोंस करीब ढ़ाई सौ प्वाइंट चढ़ा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच के बाद बाजार में तेजी दिखी। पॉवेल ने कहा अर्थव्यवस्था में अनुमान से बेहतर मजबूती देखने को मिल रही है। शुक्रवार को डाओ जोंस 250 अंक चढ़कर बंद हुआ था। जबकि, एसएंडपी में 0.7 फीसदी और नैस्डैक में 0.9 फीसदी की बढ़त रही।

रिलायंस की 46वीं एजीएम आज, हो सकते हैं कुछ बड़े ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एजीएम आज होने वाली है। जियो फाइनेंशियल के रोडमैप, जियो प्लेटफॉर्म के आईपीओ की टाइमलाइन और न्यू एनर्जी कारोबार से जुड़े ऐलान पर बाजार की नजर रहेगी। निवेशकों को इस वर्ष एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीकॉम और रिटेल डिवीजन के आईपीओ को लेकर ऐलान किए जाने का इंतजार है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले साल एजीएम में बताया था कि अगले साल की एजीएम में वह जियो और रिटेल आईपीओ के बारे में कुछ अहम जानकारी देने वाले हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसी साल के दिसंबर तक देश भर में 5जी सर्विसेज पेश करने का लक्ष्य दोहराया है। एजीएम में इस बारे में और जानकारी दी जा सकती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अगले 3 साल में न्यू एनर्जी बिजनेस में 10 अरब डॉलर के निवेश का वादा किया है। कंपनी का इरादा साल 2035 तक नेट जीरो कार्बन का लक्ष्य तय किया है। न्यू एनर्जी बिजनेस से जुड़े विभिन्न प्रोजेक्ट्स के बारे में भी अपडेट इस बैठक में मुहैया कराया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT