Share Market Today Raj Express
व्यापार

सेंसेक्स 558.78 अंक ऊपर, निफ्टी में 162.00 अंक चढ़ा, टीसीएस, इंफोसिस में 3 से 4 फीसदी की तेजी

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • शेयर बाजार में बाजार की शुरुआत आज बढ़त के साथ हुई।

  • सेंसेक्स आज सुबह 72,148.07 अंक पर बढ़त के साथ खुला

  • निफ्टी 162.00 अंक बढ़त के साथ 21,809.20 पर ट्रेड कर रहा।

राज एक्सप्रेस । शेयर बाजार में बाजार की शुरुआत आज बढ़त के साथ हुई है। बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स आज सुबह 72,148.07 अंक पर बढ़त के साथ खुला। अनुकूल संकेतों के बीच 10.14 बजे तक सेंसेक्स 558.78 अंक की बढ़त के साथ 72,278.69 के स्तर पर कारोबार करता दिखाई दे रहा है। उधर निफ्टी मे्ं भी तेजी का आलम है। निफ्टी इस समय 162.00 अंक की बढ़त के साथ 21,809.20 पर हरे निशान में ट्रेड कर रहा है।

वैश्विक बाजारों से मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं। एशियाई बाजार में मिलाजुला कारोबार हो रहा है। जबकि, गिफ्ट निफ्टी में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं डाओ फ्यूचर्स नीचे नजर आ रहा है। अनुमान से ज्यादा रिटेल महंगाई के आंकड़ों के बाद अमेरिकी बाजार फ्लैट रहे । इस बीच अमेरिका में दिसंबर में रिटेल महंगाई अनुमान से 0.3% ज्यादा बढ़कर 3.4% ज्यादा रही।

निफ्टी वीकली एक्सपायरी के दिन यानी गुरुवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की ओर से बिकवाली देखने को मिली। एफआईआई ने कल 865 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से कल 1607 करोड़ रुपए की खरीदारी करने वाली है।

एनएसई ने 12 जनवरी के लिए अपनी एफएंडओ प्रतिबंध सूची में बीएचईएल, डेल्टा कॉर्प और पॉलीकैब इंडिया को शामिल किया है, जबकि बंधन बैंक, एस्कॉर्ट्स कुबोटा, हिंदुस्तान कॉपर, इंडिया सीमेंट्स, इंडस टावर्स, नेशनल एल्युमीनियम कंपनी, पीरामल एंटरप्राइजेज, पीवीआर आईनॉक्स, सेल और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को इस सूची में बरकरार रखा है। बलरामपुर चीनी मिल्स, चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स और इंडियन एनर्जी एक्सचेंज को इस सूची से हटा दिया गया है।

नायका में आज 490 करोड़ रुपये की ब्लॉक डील संभव है। ब्लॉक डील ने इस पर बिकवाली का दबाव बनाया है। इसके चलते शेयर इंट्रा-डे में शुरुआती कारोबार में बीएसई पर ढाई फीसदी से अधिक टूटकर 188.80 रुपये पर आ गए। फिलहाल बीएसई पर यह 1.47 फीसदी की गिरावट के साथ 190.85 रुपये पर है। अब ब्लॉक डील की बात करें तो इसके तहत 2.62 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर शेयरों का लेन-देन हुआ है। यह खुलासा नहीं हो पाया कि 490 करोड़ रुपये की इस ब्लॉक डील में किसने शेयरों को बेचा और किसने खरीदा।

ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेत मिल रहे है। एशियाई बाजार में मिलाजुला कारोबार हो रहा है। जबकि गिफ्ट निफ्टी में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं डाओ फ्यूचर्स नीचे नजर आ रहा है। अनुमान से ज्यादा रिटेल महंगाई के आंकड़ों के बाद अमेरिकी बाजार फ्लैट रहे । इस बीच अमेरिका में दिसंबर में रिटेल महंगाई अनुमान से 0.3% ज्यादा बढ़कर 3.4% ज्यादा रही। वहीं बेरोजगारी भत्ते के आंकड़ों में कमी आई।

दिसंबर महीने के दौरान अमेरिका में महंगाई दर में बढ़ोतरी देखने को मिली है। दिसंबर 2023 के दौरान अमेरिका में सीपीआई महंगाई दर 3.4% रही। इसके पहले नवंबर महीने में ये आंकड़ा 5 महीनों के निचले स्तरों पर था। पिछले साल के नवंबर माह में महंगाई दर 3.1% रही थी। खाद्य वस्तुओं और ऊर्जा की कीमतों में तेजी की वजह से महंगाई में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस आंकड़े के बाद अब अनुमान है कि आने वाले समय में दरों में कटौती में सुस्ती देखने को मिल सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT