Share Market in Uptrend today Raj Express
व्यापार

490.82 अंक की तेजी के साथ 71,629.00 के स्तर पर पहु्चा सेंसेक्स, टाटा मोटर्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • बजट के एक दिन पहले बाजार में देखने को मिली तेजी

  • 65.60 अंक तेजी में 21,683.90 पर ट्रेड कर रहा निफ्टी-50

  • सुबह-सुबह रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा पीएसयू बैंक इंडेक्स

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार आज बुधवार को गिरावट में खुला। सेंसेक्स आज सुबह 66.86 अंक की गिरावट के साथ 71,073.04 पर खुला। इसके बाद सेंसेक्स ने तेजी पकड़ी और 71,851.39 अंक का हाई बनाया। सेंसेक्स इस समय दोपहर 12.33 बजे तक 490.82 अंक की तेजी के साथ 71,629.00 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। यही स्थिति निफ्टी में देखने को मिली। निफ्टी आज सुबह 9.15 बजे 34.85 अंक की गिरावट के साथ 21,487.25 के स्तर पर खुला। 50 शेयरों वाला निफ्टी का यह बेंचमार्क इस समय 165.60 अंक की तेजी के साथ 21,683.90 पर ट्रेड कर रहा है।

इस समय निफ्टी के 50 में से 43 शेयरों में तेजी रही जबकि सेंसेक्स के 30 में से 27 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। वहीं निफ्टी बैंक के सभी 12 शेयरों में खरीदारी हुई है। इस बीच निफ्टी फार्मा इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर जा पहुंचा है। पीएसयू बैंक इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। कैपिटल गुड्स इंडेक्स 2 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ मेटल, ऑयल एंड गैस, ऑटो और पावर इंडेक्स 0.5 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है।

बजट और फेड के फैसले से ठीक पहले बाजार में मजबूती के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। निफ्टी 21600 के पार निकला है। मिडकैप शेयर तेजी के मूड में दिखाई दे रहे हैं। ऑटो, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में खरीदारी देखने को मिली है। टाटा मोटर्स ने आज नया शिखर बना डाला। इस बीच मार्जिन का गाइडेंस घटाने से और मुनाफा उम्मीद से कम निकलने से एलएंडटी पांच फीसदी लुढ़क गया है।

केपीआई ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 31 जनवरी को शानदार तेजी देखने को मिली है। शुरुआती कारोबार में ही शेयर 10 प्रतिशत तक चढ़ गया और अपर प्राइस बैंड को हिट कर दिया। कंपनी को 5 मेगावाट सोलर पावर प्लांट के लिए एक नया ऑर्डर मिला है। नए ऑर्डर से निवेशकों के बीच कंपनी में भरोसा बढ़ा है। इसके बाद से ही खरीदारी देखने को मिल रही है।

ब्रिस्क टेक्नोविजन के शेयरों ने आज बीएसई के एमएमई प्लेटफॉर्म पर शानदार एंट्री की है। कंपनी के आईपीओ में निवेश करने वाले लोगों को अच्छा रिस्पांस मिला है। यह शेयर ओवरऑल 47 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ। आईपीओ के तहत 156 रुपये के भाव पर शेयर जारी किए गए हैं। आज बीएसई एएमई पर इसकी 175 रुपये के भाव पर एंट्री हुई है, यानी आईपीओ निवेशकों को 12 फीसदी लिस्टिंग गेन मिला है। हालांकि लिस्टिंग के बाद शेयरों में फिसलाव देखने को मिला।

एनएसई ने आज ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को 31 जनवरी के लिए एफएंड़ओ प्रतिबंध सूची में जोड़ दिया है। बता दें कि एफएंडओ सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है। दिग्गज निवेशक आशीष कचोलिया ने खुले बाजार लेनदेन के जरिए 1,511.68 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स में 1.03 लाख इक्विटी शेयर बेचे हैं, जो 0.50 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है।

अमेरिका में ब्याज दरों को लेकर आज फेडरल रिजर्व के फैसले से पहले ग्लोबल बाजार सतर्क दिख रहा है। एशियाई बाजारों में दबाव देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी कमजोरी में है। कल अमेरिकी बाजार भी मिले-जुले रहे। नतीजों के बाद गूगल का शेयर 6 फीसदी लुढ़क गया है। नैस्डेक का 4 हफ्तों में सबसे खराब प्रदर्शन देखने को मिला था।

अमेरिकी फेड के ऐलान से पहले दबाव दिखा है। आज देर रात फेड ब्याज दरों पर फैसला लेगा। बाजार को अमेरिका में दरें बढ़ने की उम्मीद नहीं है। विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से कल कैश मार्केट में एक बार फिर बिकवाली दिखी। एफआईआई ने कल कैश मार्केट में कुल 1970.52 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। जबकि, डीआईआई ने कल कैश मार्केट में 1002.70 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT