Share Market Raj Express
व्यापार

दबाव में शेयर बाजार, 193.28 अंक की गिरावट के साथ रेड जोन में खुला सेंसेक्स, निफ्टी में भी 61.65 अंक टूटे

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। वैश्विक और एशियाई बाजारों में भारी दबाव के बीच भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज 16 अगस्त को गिरावट के साथ हुई है। निफ्टी 19369.00 पर गिरावट के साथ खुला और सुबह 9.46 बजे 61.65 अंकों या 0.32 फीसदी गिरावट के साथ लाल निशान में ट्रेड कर रहा है। उधर, सेंसेक्स भी दबाव में है। सेंसेक्स भी इस समय 65238.67 अंक पर 193.28 अंकों की गिरावट के साथ रेड जोन में है। आज के कारोबार में भारी दबाव दिखाई दे रहा है।

अमेरिकी और एशियाई बाजारों में नरमी

वैश्विक बाजारों में कमजोर संकेतों के बीच एशियाई बाजारों में भी नरमी का आलम है। गिफ्ट निफ्टी 100 प्वाइंट से ज्यादा फिसल गया है। कल अमेरिकी बाजारों में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने में आई। इधर कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स 4250 रुपए प्रति टन से बढ़कर 7100 रुपए प्रति टन हो गया है। डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी भी साढ़े 4 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है। वहीं, एटीएफ पर फिर से 2 रुपए की एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई गई है। इसका भारतीय बाजार पर असर पड़ना तय है।

क्रूड पर विंडफॉल टैक्स में बढ़ोतरी

सरकार ने एक बार फिर कच्चे तेल के उत्पादन पर विंडफॉल टैक्स को बढ़ा दिया है। विंडफॉल टैक्स अब 4,250 रुपए प्रति टन से बढ़कर 7,100 रुपए प्रति टन पर पहुंच गया है। साथ ही डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी 1 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 5.5 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। जबकि एटीएफ पर एक्सपोर्ट ड्यूटी 2 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। 14 अगस्त को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 2324.23 करोड़ रुपए की बिकवाली की। इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1460.90 करोड़ रुपए की खरीदारी की।

यूएस बैंकों की घट सकती है रेटिंग

फिच रेटिंग्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि उसे जेपी मार्गन चेज समेत करीब दर्जनभर बड़े बैंकों की रेटिंग डाउनग्रेड करनी पड़ सकती है। एजेंसी ने जून में ही बैंकिंग इंडस्ट्री की रेटिंग डाउनग्रेड किया था। लेकिन अब एक और डाउनग्रेड के बाद उसे अपने कवरेज में शामिल 70 से ज्यादा बैंकों की रेटिंग पर विचार करना पड़ सकता है। एनालिस्टों का कहना है कि रेटिंग डाउनग्रेड को टाला नहीं जा सकता है। अगले 10 साल के लिए एए- की रेटिंग रह सकती है। लेकिन, इसमें यहां से भी गिरावट होती है तो इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। पिछले हफ्ते ही मूडीज ने 10 अमेरिकी बैंकों की रेटिंग डाउनग्रेड करते हुए कहा था कि उसकी नजर कई और बड़े संस्थानों पर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT