Gold Raj Express
व्यापार

कल से शुरू होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री, आपके पास है 23 तक सोने में निवेश का मौका, बेहतरीन रिटर्न निश्चित

आरबीआई लोगों के लिए सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका लाया है। अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है।

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । भारत में प्राचीन काल से ही सोना और चांदी निवेश का सबसे बेहतर तरीका रहा है। भारतीयों का सोने मे सहज भरोसा होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) देश के लोगों के लिए सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका लाया है। अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। आरबीआई के अनुसार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की पहली सीरीज के तहत लोग 19 जून से सोना खरीद सकते हैं। इस स्कीम के तहत 23 जून तक सोना खरीदा जा सकता है। आरबीआई इसकी दूसरी सीरीज सितंबर में जारी करेगा।

इस समय क्या है सोने का भाव ?

आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 के तहत सोने के दाम तय कर दिए हैं। एक ग्राम सोना खरीदने के लिए आपको मात्र 5926 रुपये देने होंगे। आप इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के जरिये सोना खरीदने वालों को एक्स्ट्रा 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा। ऐसे में उन्हें 1 ग्राम सोना खरीदने के लिए 5876 रुपये देने होंगे। इस स्कीम का लाभ आप 19 से 23 जून के बीच उठा सकते हैं।

आपका पैसा रहता है एकदम सिक्योर

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू की गई यह एक खास स्कीम है। इस योजना के तहत मार्केट से कम मूल्य पर सोने में निवेश किया जा सकता है। इसमें जितने पैसे निवेश किए जाते हैं, उसमें सुरक्षा की गारंटी होती है क्योंकि यह सरकार द्वारा समर्थित गोल्ड बॉन्ड स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप 24 कैरेट यानी 99.9 फीसदी शुद्ध सोने में निवेश कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश पर आपको करीबन 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज भी मिलता है। इस स्कीम में आने जो निवेश किया है, उसके आधार पर आपको लोन मिलने की भी सहूलियत होती है। आप इस स्कीम के तहत कम से कम एक ग्राम से लेकर 4 किलो तक सोने में निवेश कर सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बांड ऑनलाइन कैसे खरीदें?

एसजीबीजी या सॉवरेन गोल्ड बांड को कुछ कमर्शियल बैंकों की वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। ऑनलाइन बॉन्ड खरीदते समय आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। पसंदीदा बैंक के इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें। ई-सर्विस विकल्प पर क्लिक करें और फिर सॉवरेन गोल्ड बांड विकल्प चुनें।

ये हैं नियम और शर्तें

  • आरबीआई द्वारा निर्धारित नियम और शर्तें और आगे बढ़ें को ध्यान से पढ़ें।

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा करें और सबमिट करें चुनें।

  • परचेज फॉर्म में सब्सक्रिप्शन की मात्रा और नॉमिनी का डिटेल्स डालें।

  • डिटेल्स वेरिफाई करने के बाद सबमिट करें पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT