सोना-चांदी में रिकॉर्ड तेजी Raj Express
व्यापार

मध्यपूर्व में तनाव बढ़ने से सोना-चांदी में रिकॉर्ड तेजी, संभलकर करें निवेश

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • विशेषज्ञों के अनुसार सोने का लॉन्ग टर्म आउटलुक अच्छा

  • वर्तमान रैली के बाद निवेशकों को संभल कर खरीद करने की जरूरत

  • ऐसे में आक्रामक तरीके से खरीदारी से बचना सबसे बेहतर रणनीति

राज एक्सप्रेस। इस सप्ताह सोना-चांदी में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में एमसीएक्स पर सोने का भाव 74000 रुपए प्रति दस ग्राम के करीब जा पहुंचा, जबकि चांदी पहली बार 86000 रुपए प्रति किलोग्राम के ऊपर निकल गई। इस सप्ताह इसकी कीमत में 5000 रुपए से अधिक मजबूती देखने को मिली है। सोना और चांदी में हालिया तेजी की मुख्य वजह मध्य पूर्व में इजरायल और ईरान के बीच बढ़ा तनाव रहा है। तनाव इतना बढ़ गया है कि माना जा रहा है कि ईरान किसी भी समय इजराइल पर हमला कर सकता है।

एमसीएक्स पर जून डिलिवरी वाला सोना इस सप्ताह 71920 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ है। इंट्राडे में यह शुक्रवार को 73958 के ऑल टाइम हाई तक जा पहुंचा था। पिछले हफ्ते सोना 70636 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। इस हफ्ते क्लोजिंग के आधार पर इसमें 1285 रुपए का उछाल आई। इंट्राडे में इसमें 3322 रुपए तक की उछाल देखने को मिली। एमसीएक्स पर मई डिलिवरी वाली चांदी इस हफ्ते 83040 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। कारोबार के दौरान शुक्रवार को यह 86126 रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर जा पहुंची थी।

चांदी पिछले सप्ताह 80863 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी। क्लोजिंग आधार पर इस हफ्ते चांदी में 2177 रुपए की मजबूती देखने को मिली है। जबकि, इंट्राडे में 5263 रुपए तक की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। ऊपरी स्तर से सोना-चांदी में अच्छी गिरावट देखने को मिली है। सोना ऊपरी स्तर से करीब 2000 रुपए नीचे है। इसी तरह चांदी में भी करीब 3000 रुपए की गिरावट देखने को मिली है। कॉमेक्स पर गोल्ड इस हफ्ते 2360 डॉलर प्रति आउंस पर बंद हुआ। इंट्राडे में शुक्रवार को यह 2450 डॉलर तक पहुंच गया था। इसमें ऊपरी स्तर से 50 डॉलर के लगभग गिरावट देखने को मिली है।

कॉमेक्स पर चांदी 28 डॉलर प्रति आउंस के नीचे बंद हुई। विशेषज्ञों का मानना है कि ओवरऑल कमोडिटी में तेजी का दौर चल रहा है। भूराजनीतिक तनाव बढ़ने की वजह से सोना-चांदी की मांग बढ़ गई है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना का गोल्ड रिजर्व 72.74 मिलियन आउंस जा पहुंचा है। रूस का गोल्ड रिजर्व 74.64 मिलियन आउंस है। दुनिया के सभी केंद्रीय बैंक भी सोने का रिजर्व बढ़ाने में जुट गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सोने का लॉन्ग टर्म आउटलुक अच्छा है। सोना-चांदी में रिकॉर्ड तेजी दिख रही है, लेकिन वर्तमान रैली के बाद निवेशकों को संभल कर खरीद करने की जरूरत है। विशेषज्ञों की सलाह है कि ऐसे समय में बहुत आक्रामक तरीके से खरीदारी से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT