Bombay Stock Exchange  Raj Express
व्यापार

इस हफ्ते मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई, जीडीपी डेटा व रिलायंस एजीएम का दिखेगा शेयर बाजार पर असर

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम आज होने वाली है, इसमें कई अहम घोषणाएं हो सकती हैं। ये घोषणाएं शेयर बाजार की दिशा तय करेंगी

  • मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा, ग्लोबल ट्रेंड्स और विदेशी निवेशकों की गतिविधियां भी शेयर बाजार को कम ज्यादा मात्रा में प्रभावित करेंगी

  • 1 सितंबर को आने वाले हैं मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई आंकड़े, गुरुवार को दूसरी तिमाही के आएंगे जीडीपी के आंकड़े

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा, ग्लोबल ट्रेंड्स और विदेशी निवेशकों की गतिविधियां, आज होने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में की जाने वाली घोषणाएं इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएंगी। बाजार के कारोबारियों की निगाह रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम पर लगी हुई है। जिसमें माना जा रहा है कि कई अहम घोषणाएं की जा सकती है। इसके फैसलों का बाजार पर कम ज्यादा मात्रा में प्रभाव पड़ना निश्चित है।

गुरुवार को दूसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े

इसके साथ ही, गुरुवार को दूसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े आने वाले हैं। इससे देश के आर्थिक प्रदर्शन को लेकर तस्वीर साफ हो सकेगी। बीते एक सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 62.15 अंक या 0.09 फीसदी के नुकसान में रहा था, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 44.35 अंक या 0.22 फीसदी की गिरावट आई थी। बाजार को दिशा देने वाले प्रमुख कारक तय करेंगे कि इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा कैसी रहने वाली है।

एक सितंबर को आएंगे मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आंकड़े

मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्‍स (पीएमआई) के आंकड़े शुक्रवार 1 सितंबर को आएंगे। इसके अलावा शुक्रवार को ही अमेरिकी के बेरोजगारी दर और गैर-कृषि पेरोल के आंकड़े भी आने हैं। उन्होंने कहा कि चीन के बाजार का रुख, डॉलर सूचकांक का उतार-चढ़ाव और अमेरिकी में बॉन्ड पर यील्ड्स भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा।

1 सितंबर को ऑटो कंपनियां जारी करेंगी मासिक बिक्री का डेटा

शुक्रवार 1 सितंबर को ऑटो कंपनियां अपने मासिक बिक्री डेटा की भी घोषणा करेंगी. शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल और डोमेस्टिक मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा, ग्लोबल ट्रेंड्स, कच्चे तेल की कीमतें, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और घरेलू और विदेशी संस्थागत निवेशकों का ट्रेंड बाजार की दिशा तय करने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण रहेगा। गुरुवार को मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT