Investment in Gold bond  Raj Express
व्यापार

सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड में आज से 22 दिसंबर के बीच कीजिए निवेश, योजना में बेहतरीन रिटर्न मिलना तय

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • आरबीआई ने 999 शुद्धता वाले स्वर्ण बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम रखा ।

  • आप 5 दिन तक इस योजना के तहत सस्ते मूल्य पर सोने में निवेश कर सकते हैं।

  • आरबीआई ने नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी।

राज एक्सप्रेस। अगर आप सस्ता सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं सावरिन गोल्ड बॉन्ड में निवेश आपके लिए बेहतरीन अवसर है। आप 18 दिसंबर यानी आज से 22 दिसंबर के बीच सावरिन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। आरबीआई ने आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी किस्त लांच की है। आप 5 दिन तक इस योजना के तहत सस्ते मूल्य पर सोने में निवेश कर सकते हैं। बता दें कि आरबीआई ने नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी। जिसकी पहली किस्त की मैच्योरिटी पूरी हो चुकी है। इस योजना के तहत 8 सालों में 12.9 फीसदी सालाना के हिसाब से रिटर्न मिला है।

24 कैरेट सोने का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम

इस साल 19 जून से 23 जून के बीच सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त जारी की गई थी, इसकी दूसरी किस्त 11 सितंबर से 15 सितंबर के बीच खरीदारी के लिए खुली थी। सितंबर माह में जारी किस्त के दौरान 5,923 रुपये प्रति ग्राम की दर से सोना बेचा गया था। आरबीआई की इस योजना में लोगों ने आज यानी सोमवार से निवेश करना शुरू कर दिया है। बीते शुक्रवार को आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 सीरीज-3 18 से 22 दिसंबर के बीच खुलने की जानकारी दी थी। आरबीआई ने अपने बयान में कहा था कि 999 शुद्धता वाले सोने के बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है।

ऑनलाइन भुगतान पर मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट

आपको ग्राम सोने के लिए करीब 61,990 रुपये चुकाने होंगे। यदि आपर स्वर्ण बॉन्ड में निवेश के लिए ऑनलाइन भुगतान करते हैं तो आपको अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी आप शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और स्टॉक एनएसई और बीएसई के जरिए कर सकते हैं। यदि किसी वजह से आप इस समय स्वर्ण बॉन्ड में निवेश नहीं कर सकें, तो फरवरी 2024 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी किश्त खुलेगी।

फरवरी में जारी होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी किस्त

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी किस्त में निवेश के लिए 12 से 16 फरवरी की तिथि तय की गई है। हालांकि सरकार की ओर से अभी तीसरी किस्त की कीमत तय नहीं है। उल्लेखनीय है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के रूप में सरकार एक तरह से डिजिटल गोल्ड बेचती है। इसकी खरीदारी के बाद निवेशकों को एक सर्टिफिकेट मिलता है, जिसमें लिखा रहता है कि आप किस रेट पर सोने की कितनी मात्रा खरीद रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली इस योजना में स्वर्ण धातु का लेनदेन नहीं किया जाता। इससे इसे सुरक्षित रखने की चिंता नहीं करनी पड़ती। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में सालाना 2.5 फीसदी का गारंटीड ब्याज दिया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT