Doller VS Rupees Raj Express
व्यापार

डॉलर के मुकाबले पांच पैसे तेजी में खुली भारतीय करेंसी, डॉलर इनफ्लो बढ़ने से मजबूत होगा रुपया

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • डॉलर के मुकाबले बढ़त के साथ खुला भारतीय रुपया।

  • शेयर मार्केट के सभी सूचकांक तेजी में ट्रेड कर रहे हैं।

  • विदेशी निवेशकों की खरीदारी ने बाजार पर डाला असर।

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का असर शेयर बाजार पर साफ दिख रहा है। आज शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा। भाजपा की इस जीत से कारोबारी समुदाय में यह संदेश गया है कि भाजपा सरकार द्वारा शुरू किए गए विकास कार्य आगे भी जारी रहेंगे। इसी वजह से कारोबारी दुनिया में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। इस उत्साह का असर भारतीय करेंसी पर भी दिखाई दे रहा है। आज भारतीय रुपया डालर के मुकाबले बढ़कर खुला है।

बढ़त के साथ खुला रुपया

इस उत्साह ने करेंसी मार्केट पर भी असर डाला है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया बढ़त के साथ 83.27 पर खुला है। शेयर बाजार में तेजी के साथ विदेशी निवेशकों के इनफ्लो ने भारतीय मुद्रा को प्रभावित किया है। आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.28 पर खुला और फिर 83.30 के निचले स्तर और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.27 के उच्चतम स्तर को छू गया। बता दें कि पिछले सप्ताह शुक्रवार के दिन रुपया डॉलर के मुकाबले 83.33 पर बंद हुआ था।

रुपए को मिलेगी और मजबूती

चुनाव परिणामों में भाजपा की शानदार जीत के बाद विदेशी निवेशकों की सक्रियता बढ़ने से डालर के इनफ्लो में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इससे रुपए को मजबूती मिलेगी। बता दें कि बाजार अब 8 दिसंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति और उसी दिन शाम को अमेरिका से गैर-कृषि पेरोल डेटा का इंतजार कर रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT