UPI Raj Express
व्यापार

डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे, बेंगलुरुवाले करते हैं सबसे ज्यादा यूपीआई का इस्तेमाल

Aniruddh pratap singh
  • डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत दुनिया के सभी देशों में सबसे आगे

  • साल 2010 में चीन का डिजिटल पेमेंट सभी देशों से ज्यादा था

  • डिजिटल पेमेंट में भारत में सन 2014 के बाद से तेज उछाल आया

राज एक्सप्रेस । डिजिटल लेनदेन के मामले में भारत ने बड़ी मिसाल कायम की है। यूपीआई से लेनदेन के मामले में भारत पूरी दुनिया में सबसे ऊपर है। सन 2022 के डेटा के मुताबिक डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत सबसे ऊपर रहा है। देश के डिजिटल पेमेंट में 91 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। भारत 89.5 मिलियन डिजिटल ट्रांजेक्शन के साथ इस सूची में टाप पर है। भारत के बाद ब्राजील 29.2 मिलियन के साथ दूसरे और 17.6 मिलियन के साथ चीन तीसरे स्थान पर है।

चौथे स्थान पर हैं थाईलैंड और साउथ कोरिया

इसके बाद थाईलैंड 16.5 मिलियन और साउथ कोरिया 8 मिलियन के साथ चौथे नंबर पर है। ये देश कभी डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत से आगे हुआ करते थे। अब अगर इन चारों देशों के आंकड़ों को मिला दिया जाए तो भी भारत इनसे काफी आगे है। एक समय वह भी था जब चीन डिजिटल पेमेंट के मामले में दुनिया में नंबर वन पर था। सन 2010 में चीन का डिजिटल पेमेंट सभी देशों से ज्यादा था। चीन का उस समय डिजिटल ट्रांजेक्शन 1119 मिलियन था। 370 मिलियन का ट्रांजेक्शन के साथ भारत दूसरे नंबर पर था। तीसरे स्थान पर अमेरिका था, जिसका डिजिटल ट्रांजेक्शन 153 मिलियन था।

भारत में तेजी से बढ़ रहा डिजिटल पेमेंट

हाल के दिनों में भारत में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट में भारत में साल 2010 के बाद से तेजी आई है। साल 2014 के बाद इसमें काफी उछाल देखने को मिला। भारत का डिजिटल पेमेंट का ग्राफ साल 2023 आने के साथ तूफानी तेजी के साथ बढ़ रहा है। जबकि दूसरी ओर डिजिटल पेमेंट के मामले में चीन का ग्राफ गिरा है। भारत इस समय 89.5 मिलियन के स्तर को पार कर चुका है। 2022 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट बेंगलुरु में हो रहा है। यह सबसे ऊपर रहा है। दिल्ली दूसरे नंबर पर रहा है। इसके बाद डिजिटल पेमेंट के मामले में मुंबई का नंबर है। बेंगलुरु वर्ष 2022 में 6500 करोड़ रुपये के 29 मिलियन लेनदेन दर्ज किए गए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT