Doller vs Rupees Raj Express
व्यापार

आज के शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे मजबूत होकर 83.35 पर जा पहुंचा

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • आरबीआई की मौद्रिक नीति समति की बैठक आज से शुरू हुई। 8 तक चलेगी।

  • हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों में जीडीपी विकास दर संतोषजनक रही है।

  • जीडीपी के बेहतर प्रदर्शन और विदेशी मुद्रा का प्रवाह बढ़ने से रुपए को मिली मजबूती।

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार में बढ़त और विदेशी पूंजी का प्रवाह तेज होने की वजह से आज बुधवार सुबह के शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.35 पर जा पहुंचा। शुरुआती ट्रेडिंग के दौरान अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 83.35 रुपये पर खुला। इससे पिछले कारोबारी दिवस मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.37 के स्तर पर बंद हुआ था।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की आज से द्वौमासिक मौद्रिक नीति समति (एमपीसी) की बैठक शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि केंद्रीय बैंक इस बार भी रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखेगा। एमपीसी बैठक आज 6 दिसंबर से शुरू होकर 8 दिसंबर तक चलेगी। 8 दिसंबर को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा करेंगे। पिछली चार बैठकों में आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। माना जा रहा है कि इस बार भी आरबीआई रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करेगा।

भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी के विकास कर रही है। हाल ही में जारी किए गए जीडीपी के दूसरी तिमाही के आंकड़े उम्मीद से कहीं बेहतर रहे हैं। इसके साथ ही हाल के दिनों में देश में विदेशी पूंजी का प्रवाह बढ़ा है। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने कल मंगलवार को पूंजी बाजार से 5,223.51 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। भारतीय शेयरों की विदेशी निवेशकों लगातार बढ़ती गतिविधियों की वजह से भारतीय मुद्रा को मजबूती मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT