Salary of bank employees will increase Raj Express
व्यापार

अच्छी खबर : नए साल में बढ़ेगी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • आईबीए और अन्य बैंक यूनियनों के बीच सैलरी के रिवीजन पर सहमति बन गई है।

  • 2021-22 से अगले 5 सालों को लिए सैलरी में 17% सालाना वृद्धि पर सहमति बनी।

  • यूनियनें अंतिम समझौते पर तभी साइन करेगी जब 5 डे वर्किंग की घोषणा की जाएगी।

राज एक्सप्रेस । बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। नए साल यानी 2024 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के वेतन में जल्द बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 7 दिसंबर को जारी एक बयान के अनुसार इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) और अन्य बैंक यूनियनों के बीच सैलरी के रिवीजन पर सहमति बन गई है। 2021-22 से शुरू होने वाले 5 सालों को लिए सैलरी में 17 फीसदी की सालाना वृद्धि पर सहमति कायम हो गई है। सैलरी में यह बढ़ोतरी 1 नवंबर 2022 से लागू होगी। हालांकि, यूनियनों ने मांग की है कि सैलरी एग्रीमेंट पर साइन करने से पहले सभी शनिवारों को बैंकों के लिए पब्लिक हॉलिडे घोषित किया जाए।

समझौते के लिए आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक (यूएफबी) और अन्य यूनियनों और एसोसिएशनों के बीच एक सहमति पत्र रखा गया है। । हालांकि, यूनियनें अंतिम समझौते पर तभी साइन करेगी, जब पांच दिन वर्किंग के फैसले की घोषणा की जाएगी। वेतन और भत्तों में वार्षिक वृद्धि वित्तवर्ष 2022 के लिए सालाना स्लिप खर्चों का 17% रखी जाएगी। इससे भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के लिए लगभग 12,449 करोड़ रुपये का दबाव बढ़ेगा। एमओयू के अनुसार नया वेतन मान 21 अक्टूबर 2022 को बेसिक सैलरी के 8,088 प्वाइंट्स के अनुसार ही महंगाई भत्ते को मर्ज करने और 3% की लोडिंग पर जोड़ने के बाद किया जाएगा, जो कि 1,795 करोड़ रुपये होगा।

बैंक कर्मियों के वार्षिक वेतन में बढ़ोतरी वित्तवर्ष 2022 के आधार पर अलग से और रेशों में किया जाएगा। बैंक एसोसिएशन और आईबीए दोनों पार्टियां तय तिथि पर मिलती रहेंगी। ताकि, अन्य मुद्दों पर आम सहमति बनाई जा सके। बैंकों में 5 दिन वर्किंग और दो दिन छुट्टी के मामले में 1881 नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत पहले से ही रविवार और शनिवार को छुट्टी की सिफारिश की जा चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT