Gold made new record high Raj Express
व्यापार

70,000 रुपए के ऊपर पहुंच सोने ने बनाया रिकार्ड, मार्च 3 साल में सबसे अच्छा महीना

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • भाव और कुछ और ऊपर गए तो सोना निवेश की वस्तु बन जाएगा

  • सोमवार को वर्तमान स्तर से 30-40 डॉलर ऊपर खुल सकता है सोना

  • बढ़ती कीमतों के कारण 30% कम हो गया है आभूषण का व्यवसाय

राज एक्सप्रेस। अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में पहली बार 2,200 डॉलर औंस के स्तर को पार करने के एक सप्ताह बाद, सोना शुक्रवार तड़के 2,236 के एक और उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा। मार्च में, सोने के मूल्य में 9.3% की बढ़ोतरी देखने को मिली है, जो जुलाई 2020 के बाद से इसका सबसे अच्छा महीना है। हालांकि गुड फ्राइडे के कारण एमसीएक्स बंद रहा, लेकिन स्थानीय बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमतें 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम (आयात शुल्क और जीएसटी सहित) से ऊपर बोली जा रही थीं।

पीली धातु 2,233 डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद होने के बाद, इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा कि यह सोमवार को 30-40 डॉलर ऊपर खुल सकता है। सोना चार्ट से बाहर हो गया है। यदि यह इसी दर से बढ़ती रही तो यह उपभोक्ता वस्तु से अधिक निवेश वस्तु बन जाएगी। एक बार ऐसा हो जाए, तो यह और ऊपर जाएगा,'' मेहता ने कहा कि नवीनतम उछाल का श्रेय अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा की गई खरीदारी के अलावा चीन द्वारा की गई भारी खरीदारी को दिया जा सकता है।

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के पूर्व निदेशक अविनाश गुप्ता ने कहा कि कीमतें केवल तकनीकी आधार पर बढ़ रही हैं, क्योंकि केंद्रीय बैंकों द्वारा खरीदारी बढ़ाने के अलावा बुनियादी बातों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। तकनीकी सहायता इतनी मजबूत है कि अब, हम 2,350 पर विचार कर रहे हैं। लेकिन सोना जितना चमकता है, आभूषण उपभोक्ताओं के लिए उसकी चमक उतनी ही फीकी पड़ जाती है। गुप्ता ने कहा बढ़ती कीमतों के कारण आभूषण व्यवसाय हर जगह सामान्य स्तर से केवल 30% कम हो गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT