PM Narendra modi Raj Express
व्यापार

विधानसभा चुनाव में भाजपा की जबर्दस्त जीत से विदेशी निवेशकों का बढ़ेगा भारत के प्रति भरोसा

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • इन नतीजों को लेकर विदेशी निवेशकों में जबर्दस्त उत्साह।

  • आर्थिक नीति की निरंतरता के प्रति बढ़ेगा निवेशकों का भरोसा।

  • अगले दिनों में बढ़ेगा भारतीय शेयर बाजारों में निवेश।

राज एक्सप्रेस। हाल ही में संपन्न तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी भाजपा की जीत से विदेशी निवेशकों का भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रति भरोसा बढ़ा है। उम्मीद की जा रही है कि इस जीत के परिणामस्वरूप स्थानीय शेयर बाजारों में विदेशी पूंजी का प्रवाह क्रमशः बढ़ेगा और भारतीय शेयर बाजार एक बार फिर से गुलजार होंगे। पोर्टफोलियो मैनेजर्स का मानना है कि इन नतीजों से भारतीय आर्थिक नीति की निरंतरता के प्रति विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा।

2024 में फिर सत्ता में लौटने के दावे को मिली मजबूती

भाजपा की राज्य विधानसभाओं में स्थिति मजबूत होने से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में फिर से सत्ता में लौटने के पीएम नरेंद्र मोदी करे दावे को मजबूती मिली है। यही वजह है कि इस जीत पर शेयर बाजार में निवेशकों ने जबर्दस्त प्रतिक्रिया की है। हाल दिनों में अमेरिका में बॉन्ड यील्ड घटने से विदेशी निवेशक छह माह बाद फिर से भारत की ओर रुख करने लगे हैं। विधानसभा चुनाव के परिणामों से उनमें भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रति भरोसा मजबूत होगा।

ज्यादा विदेशी पूंजी आकर्षित करेंगे भारतीय बाजार

वे अगले दिनों में भारतीय बाजारों में ज्यादा पूंजी का निवेश करते दिखाई देंगे। जेफरीज़ फाइनेंशियल ग्रुप इंक को लगता है कि चुनाव के नतीजे से चक्रीय शेयरों को सबसे अधिक फायदा होगा, जबकि नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट का कहना है कि वह केंद्र सरकार के पूंजीगत व्यय को लेकर अधिक आश्वस्त है। सोमवार को सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार में तूफानी तेजी देखने को मिली है। इसे मौजूदा राजनीतिक और आर्थिक स्थिति को लेकर बाजार के तात्कालिक संकेतक के रूप में देखा जा सकता है। शेयर बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि अगले दिनों में विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी भारत में बढ़ेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT