Piyush Goyal Raj Express
आर्थिक नीति

विशेष आर्थिक क्षेत्र स्थित इकाइयों को कुछ प्रतिबंधों से छूट देने पर विचार कर रहा केंद्र

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • विशेष आर्थिक क्षेत्रों को व्यापार व सीमा शुल्क के लिहाज से विदेशी क्षेत्र माना जाता है

  • एसईजेड में स्थित इकाइयों को घरेलू बाजार में शुल्क-मुक्त बिक्री से प्रतिबंधित रखा गया है

  • 2022-23 में अब तक एसईजेड में स्थित कंपनियों ने 155.8 अरब डालर का निर्यात किया

राज एक्सप्रेस। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार विभिन्न क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्रों या स्पेशल इकोनॉमिक जोन यानी एसईजेड में स्थित इकाइयों पर कुछ प्रतिबंधों में रियायत देने पर विचार कर रही है। ज्ञात हो कि भारत में विशेष आर्थिक क्षेत्रों को व्यापार और सीमा शुल्क के लिहाज से विदेशी क्षेत्र माना जाता है। इस लिए फिलवक्त इन क्षेत्रों में स्थित व्यवसायिक इकाइयों को घरेलू बाजार में शुल्क-मुक्त बिक्री करने से प्रतिबंधित रखा गया है। पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार अब विभिन्न सेक्टर्स को प्रोत्साहन देने के क्रम में इन इकाईयों को इस प्रतिबंध से छूट देना चाहती है।

हितधारकों से इस मुद्दे पर की जा रही है चर्चा

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि भारत में एसईजेड को व्यापार और सीमा शुल्क के लिहाज से विदेशी क्षेत्र माना जाता है। फिलवक्त एसईजेड में स्थित इकाइयों पर शुल्क मुक्त घरेलू बिक्री पर प्रतिबंध लागू है। पीयूष गोयल ने कहा कि हम सभी हितधारकों से इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं। उम्मीद है कि इस बदलाव से एसईजेड में स्थित इकाइयों को तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी । निर्यात उत्पादों पर शुल्क या कर में छूट (आरओडीटीईपी) योजना का लाभ एसईजेड तक पहुंचाने की उद्योग जगत की मांग पर केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि मंत्रालय पर विचार कर रहा है और अगले दिनों में इस मुद्दे पर कोई न कोई निर्णय ले लेगा।

देख रहे इससे WTO नियमों का उल्लंघन तो नहीं होगा

उन्होंने कहा कि हम उचित समय पर इस मुद्दे पर विचार करेंगे। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इससे डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन तो नहीं होगा। इन क्षेत्रों में अधिकांश पेट्रोलियम उत्पाद और साफ्टवेयर कंपनियां हैं। उल्लेखनीय है कि एसईजेड में स्थित कंपनियां सरकार से आग्रह कर रही हैं कि उन्हें शुल्क मुक्त एफटीए आयात के समान, वर्तमान में लागू आयात शुल्क का भुगतान किए बिना घरेलू बाजारों में अपने उत्पाद बेचने की अनुमति दी जाए। गौर तलब है कि देश के कुल निर्यात में एसईजेड की अहम हिस्सेदारी है। 2022-23 में एसईजेड में स्थित कंपनियों ने 155.8 अरब डालर का निर्यात किया। इनमें से 61.6 अरब डालर के विभिन्न उत्पादों का निर्यात किया गया जबकि 94.2 अरब डालर का सेवा क्षेत्र में निर्यात किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT