Changpeng Zhao Raj Express
व्यापार

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस के मुख्य कार्यकारी चांगपेंग झाओ ने दिया इस्तीफा

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट

  • अमेरिकी एंटी मनी लांड्रिंग कानूनों को तोड़ने के दोषी पाए जाने के बाद लिया यह फैसला

  • कानून तोड़ने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज पर 4.3 बिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगा

  • बाइनेंस में रीजनल मार्केट के ग्लोबल हेड रहे रिचर्ड टेंग को बनाया गया नया सीईओ।

राज एक्सप्रेस। अमेरिकी एंटी मनी लांड्रिंग कानूनों को तोड़ने के दोषी पाए जाने के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी चांगपेंग झाओ ने इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही कानूनों के तोड़ने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज पर 4.3 बिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। झाओ अगले तीन सालों तक कंपनी के मैनेजमेंट का भी हिस्सा नहीं रह पाएंगे। इस बीच, बाइनेंस में रीजनल मार्केट के ग्लोबल हेड रहे रिचर्ड टेंग की कंपनी में सीईओ के रूप में नियुक्त की गई है।

नियमों तोड़कर बाइनेंस बना सबसे बड़ा एक्सचेंज

बाइनेंस की शीर्ष पर पहुंचने की कहानी अपराध भरी रही है। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने बताया अपने अपराधों के कारण ही बाइनेंस दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज बन सका। इस अपराध के लिए अब उसे अमेरिकी कारोबारी इतिहास में सबसे अधिक जुर्माने का भी भुगतान करना होगा। यहां लोगों को यह स्पष्ट रूप से समझ लेना चाहिए कि कानून तोड़ने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल आपको संकट मोचक नहीं बनाता, बल्कि ऐसा करना आपको अपराधी बनाता है।

2017 में हुई थी बाइनेंस की शुरुआत

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा बाइनेंस की विलफुल फेलियर यानी जानबूझकर की गई गलती ने इस लोकप्रिय टप्लेटफॉर्म के माध्यम से आतंकवादियों, साइबर अपराधियों और चाइल्ड एब्यूजर्स को मनी फ्लो करने की अनुमति दी। बाइनेंस की शुरुआत 2017 में एक क्रिप्टो-एक्सचेंज के रूप में हुई थी। बाइनेंस के इकोसिस्टम में कई अन्य क्रिप्टोएक्सचेंज भी काम करते हैं, जिनका स्वामित्व बाइनेंस के पास ही है। इसके अलावा इसके पास खुद की क्रिप्टोकरेंसी, कई क्रिप्टो वॉलेट और नई क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्च करने वाला एक लॉन्चपैड भी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT