Byju Raveendran  Raj Express
व्यापार

Forbes की वैश्विक अरबपतियों की ताजा सूची से बाहर हुए बायजू रवींद्रन, नेटवर्थ हुई 'जीरो'

Byju’s के को-फाउंडर बायजू रवींद्रन अब वैश्विक अरब पतियों की सूची से बाहर हो गए हैं। यह जानकारी फोर्ब्स की वैश्विक अरबपतियों की सूची 2024 से सामने आई है।

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • रवींद्रन की संपत्ति शून्य के स्तर पर आई है, जो एक साल पहले 17,545 करोड़ थी

  • फोर्ब्स की ताजा सूची में बताया गया है कि दुनिया में अब 2,781 अरबपति हैं

  • इस ताजा सूची के अनुसार इस साल 141 अरबपति बढ़े हैं, अंबानी सबसे अमीर भारतीय

राज एक्सप्रेस । देश के प्रमुख एडटेक स्टार्टअप Byju’s के को-फाउंडर बायजू रवींद्रन अब वैश्विक अरब पतियों की सूची से बाहर हो गए हैं। यह जानकारी फोर्ब्स की वैश्विक अरबपतियों की सूची 2024 से सामने आई है। इस दुनिया के अरबपतियों की इस सूची के अनुसार, बायजू रवींद्रन की संपत्ति घटकर शून्य के स्तर पर आ गई है, जो एक साल पहले 17,545 करोड़ रुपये यानी 2.1 अरब डॉलर थी। गौरतलब है कि स्टार्टअप Byju’s वर्ष 2022 से वित्तीय संकटों का सामना कर रहा है। अब उसकी कठिनाई बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है।

अब कंपनी अपने कर्मचारियों को समय पर सैलरी भी नहीं दे पा रही है। धन नहीं होने की वजह से Byju’s की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को लगातार दूसरे माह कर्मचारियों का वेतन रोकना पड़ा है। कंपनी ने बताया है कि राइट्स इश्यू के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को विवाद की वजह से फिलहाल जारी नहीं किया जा रहा है, इस वजह से वेतन देने में दिक्कत आ रही है। एनसीएलटी से हरी झंडी नहीं मिलने के कारण वेतन देने में दिक्कत आ रही है।

बायजू रवींद्रन ने अपने स्टार्टअप को बचाने के लिए बहुत उपाय किए लेकिन वह कंपनी को बचाने में पूरी तरह सफल नहीं हो सके हैं। उनकी निजी संपत्ति भी इस स्टार्टअप को संभालने में लग चुकी है। कंपनी की वित्तीय संकट की वजह से Byju’s में पिछले 12 माह में हजारों कर्मचारियों को निकालना पड़ा है। स्टार्टअप एक ओर वेंचर कैपिटल में कमी और दूसरी ओर ऑनलाइन एजुकेशन सर्विसेज की धीमी मांग से जूझ रहा है। इसके निवेशक बोर्ड के कई सदस्यों ने रवींद्रन के साथ मतभेदों की वजह से स्टार्टअप से दूरी बना ली है।

फोर्ब्स ने भारतीय अरबपतियों के बारे में कहा पिछले साल की अरबपतियों की सूची से 4 लोग इस बार बाहर हुए हैं, जिनमें पूर्व एडटेक स्टार बायजू रवींद्रन भी शामिल हैं। उनकी फर्म Byju’s वित्तीय संकटों से घिर गई है। उल्लेखनीय है कि ब्लैकरॉक ने इसकी वैल्यूएशन घटाकर 1 अरब डॉलर कर दी है। जबकि 2022 में Byju’s की वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर आंकी गई थी। फोर्ब्स की ताजा सूची में बताया गया है कि दुनिया में अब 2,781 अरबपति हैं। यानी इस साल 141 अरबपति बढ़ गए हैं। नवीनतम फोर्ब्स रैंकिंग के अनुसार, भारत में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 116 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर कारोबारी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT