बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ को मिली सजा Raj Express
व्यापार

मनी-लॉन्ड्रिंग केस में बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ को मिली 4 माह जेल की सजा

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर और पूर्व सीईओ हैं झाओ

  • एक समय क्रिप्टो की दुनिया के सबसे ताकतवार शख्स के रूप में जाने ने जाते थे झाओ

  • फटीएक्स के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड भी फर्जीवाड़े के आरोप में इस समय जेल में हैं

राज एक्सप्रेस । दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर और पूर्व सीईओ चांगपेंग झाओ को अमेरिका में 4 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया था, जिसमें अदालत ने उन्हें दोषी करार दिया है। बता दें कि बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ एक समय क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया के सबसे ताकतवार शख्स के रूप में जाने जाते थे। चांगपेंग झाओ क्रिप्टो कारोबार की दुनिया में 'सीजेड' के नाम से जाने जाते हैं। सिएटल के अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज, रिचर्ड जोन्स ने चांगपेंग झाओ को सजा सुनाई है। हालांकि यह सजा प्रोसीक्यूटर्स की ओर से मांग गई 3 साल की सजा से काफी कम है।

सजा पाने वाली दूसरी बड़ी क्रिप्टो शख्सियत हैं झाओ

उल्लेखनीय है कि चांगपेंग झाओ, जेल की सजा पाने वाले दूसरी बड़ी क्रिप्टो-शख्सियत हैं। उनसे पहले दिवालिया हो चुके क्रिप्टो-एक्सचेंज एफटीएक्स के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड भी फर्जीवाड़े और धन-शोधन के आरोप में जेल में हैं। सैम बैंकमैन-फ्राइड कोे एफटीएक्स के ग्राहकों से 8 अरब डॉलर ठगने के आरोप में 25 साल की सजा सुनाई गई है। अगर सैम बैंकमैन-फ्राइड को मिली सजा की तुलना चांगपेंग झाओ को मिली सजा से करें, तो साफ दिखाई देता है कि चांगपेंग झाओ को सैम बैंकमैन-फ्राइड के मुकाबले बहुत कम सजा मिली है।

अमेरिकी अफसरों से बचने को यूएई में रह रहे थे चाओ

बैंकमैन-फ्राइड फिलहाल अपनी सजा के खिलाफ उच्च अदालत में अपील करने की तैयारी कर रहे हैं। प्रॉसीक्यूटर्स ने बाइनेंस और उसके अरबपति फाउंडर झाओ को मिली सजा और सालों तक चली जांच के के बाद आए नतीजे पर प्रसन्नता जताई है। चांगपेंग झाओ इस मामले में अमेरिकी अधिकारियों की पहुंच से दूर रहने के लिए काफी समय से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रह रहे थे। अमेरिकी अटॉर्नी टेसा गोर्मन ने अदालत के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा, यह एक ऐतिहासिक दिन है। इस मामले में जेल की सजा अहम थी और हम फैसले से खुश हैं।

डिस्ट्रिक्ट जज ने झाओ को जमकर लगाई फटकार

डिस्ट्रिक्ट जज ने सजा सुनाने से पहले, अमेरिका कानूनों का नजरअंदाज करते हुए बाइनेंस के विकास और लाभ पर अधिक केंद्रित रहने के लिए चांगपेंग झाओ को फटकार लगाई। उन्होंने कहा आपके पास यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संसाधन, वित्तीय शक्ति और कर्मचारी थे कि हर नियम का पालन ठीक तरह से कराया जा सके, लेकिन आप इसमें पूरी तरह से विफल रहे। 47 वर्षीय चांगपेंग झाओ ने अदालत में सजा सुनाए जाने के बाद शारिरिक हावभाव के माध्यम से कोई प्रतिक्रिया नहीं की। वह नेवी ब्लू सूट और टाई में अदालत पहुंचे। इस समय उनके साथ अपनी मां और परिवार के कई अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT