चीन के लिए रवाना हुए एलन मस्क Raj Express
व्यापार

भारत यात्रा रद्द करने के एक हफ्ते बाद आज अचानक चीन के लिए रवाना हुए एलन मस्क

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • एलन मस्क की कार टेस्ला का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है चीन

  • मस्क ने यात्रा पूरी तरह गुप्त रखी। किसी को नहीं लगने दी खबर

  • मस्क एफएसडी सॉफ्टवेयर को लेकर चीनी अफसरों से करेंगे चर्चा

राज एक्सप्रेस । बहु-प्रतीक्षित भारत यात्रा स्थगित करने के बाद टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क आज अचानक चीन यात्रा पर रवाना हो गए हैं। एलन मस्क की चीन यात्रा को लेकर सार्वजनिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है। इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों के अनुसार, टेस्ला के दूसरे सबसे बड़े बाजार चीन की अघोषित यात्रा पर निकले एलन मस्क को रविवार को बीजिंग जाने वाली फ्लाइट में देखा गया। उन्होंने अपनी इस यात्रा को पूरी तरह गुप्त रखा और किसी को इसकी खबर नहीं लगने दी। उनमें से एक व्यक्ति ने बताया कि एलन मस्क चीन में फुल-सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) सॉफ्टवेयर के रोलआउट पर चीनी अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे।

ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर पर अफसरों से करेंगे चर्चा

उन्होंने बताया इसके साथ साथ ही अपनी स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों के लिहाज से एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए देश में एकत्र डेटा को विदेश में स्थानांतरित करने की मंजूरी के लिए बीजिंग में चीनी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। टेस्ला ने 2021 से अपने चीनी बेड़े द्वारा एकत्रित किए गए सभी डेटा को चीनी नियामकों की आवश्यकता के अनुसार शंघाई में संग्रहीत किया है। टेस्ला ने इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में वापस स्थानांतरित नहीं किया है। यूएस ईवी निर्माता ने चार साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे स्वायत्त संस्करण एफएसडी लॉन्च किया था। ग्राहकों के आग्रह के बावजूद अभी तक इसे चीन में उपलब्ध नहीं कराया गया है।

चीन में जल्द लांच होगा एफएसडी सॉफ्टवेयर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक सवाल के जवाब में एलन मस्क ने कहा कि टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए "बहुत जल्द" अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे स्वायत्त संस्करण एफएसडी उपलब्ध करा सकता है। बता दें कि एक्सपेंग जैसे प्रतिद्वंद्वी चीनी वाहन निर्माता इसी तरह का सॉफ्टवेयर पेश करके टेस्ला पर बढ़त हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। एलन मस्क की चीन यात्रा की सार्वजनिक रूप से जानकारी नहीं दी गई है। जिन लोगों ने इस बारे मे जानकारी दी है, उन्होंने यह जानकारी नाम न छापने की शर्त पर दी है, क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे। टेस्ला कंपनी ने इस मामले में अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।

टेस्ला का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है चीन

एलन मस्क की यह यात्रा "टेस्ला से जुड़े बेहद जरूरी दायित्वों" के निर्वाह का हवाला देकर, भारत यात्रा को रद्द करने के ठीक एक सप्ताह आयोजित की गई है। भारत यात्रा के दौरान एलन मस्क को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना था और इसके साथ ही देश में टेस्ला का प्लांट लगाने की भी घोषणा भी करनी थी। टेस्ला ने कहा कि इस महीने वह अपने वैश्विक कार्यबल में से 10% की छंटनी करेगी क्योंकि वह गिरती बिक्री से चिंतित है। साथ ही उसे चीनी ब्रांडों के नेतृत्व में ईवी के लिए तेज प्राइस वार से भी जूझना पड़ रहा है। चीनी फ्लाइट ट्रैकिंग ऐप फ्लाइट मैनेजर के अनुसार, टेल नंबर N272BG गल्फस्ट्रीम प्राइवेट जेट, जो स्पेसएक्स और टेस्ला से जुड़ी कंपनी फाल्कन लैंडिंग के नाम से पंजीकृत है, रविवार को 0544 जीएमटी पर बीजिंग कैपिटल एयरपोर्ट पर उतरने वाला था।

टेस्ला ने चीन में बेची 1.7 मिलियन से अधिक कारें

फाल्कन लैंडिंग के तहत पंजीकृत दूसरा जेट N628TS है, जो एलन मस्क का मुख्य जेट है जिसका उपयोग उन्होंने पिछले साल चीन की यात्रा के लिए किया था। एक दशक पहले बाजार में प्रवेश करने के बाद से टेस्ला ने चीन में 1.7 मिलियन से अधिक कारें बेची हैं और शंघाई में इसका कारखाना विश्व स्तर पर सबसे बड़ा है। उल्लेखनीय है कि एलन मस्क की यात्रा बीजिंग ऑटो-शो के साथ भी मेल खाती है, जो पिछले सप्ताह शुरू हुआ है और 4 मई तक चलेगा। टेस्ला का चीन के सबसे बड़े ऑटो-शो में कोई बूथ नहीं है। टेस्ला ने आखिरी बार 2021 में ऑटो शो में हिस्सा लिया था। चीन में बाहरी संबंधों के प्रभारी टेस्ला के उपाध्यक्ष ग्रेस ताओ ने पीपुल्स डेली के सोशल मीडिया अकाउंट पर एक टिप्पणी करके दावा किया कि स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकियां ईवी उद्योग के लिए नया ग्रोथ इंजन साबित होंगी।

इस वजह से साफ्टवेयर टेस्टिंग के लिए चीन को चुना

ग्रेस ताओ ने कहा कि अगले ईवी सेक्टर में अगले दिनों में ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों को लेकर काफी काम देखने को मिलने वाला है। ग्रेस ताओ ने कहा टेस्ला अपनी "एंड-टू-एंड न्यूरल नेटवर्क" तकनीक और सड़क पर लाखों कारों से एकत्र किए गए डेटा के साथ स्वायत्त ड्राइविंग अनुसंधान और विकास का नेतृत्व कर रहा है। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, एलन मस्क द्वारा साफ्टवेयर की टेस्टिंग के लिए चीन को चुने जाने की एक विशेष वजह है। दरअसल, मस्क किसी ऐसे बाजार में टेस्टिंग करना चाहते हैं, जहां का यातायात बेहद जटिल हो। अन्य बाजारों की तुलना में अधिक पद यात्रियों और साइकिल चालकों के साथ चीन में यातायात की स्थितियां बेहद जटिल हैं। इसी वजह से एलन मस्क ने चीन का चुनाव किया है।

चीन में सेल्फ-ड्राइविंग "रोबोटैक्सी" उतारेगी टेस्ला

चीन का यातायात तेज अपनी तेज गति के कारण स्वायत्त ड्राइविंग एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। एलन मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि टेस्ला अपने मौजूदा ईवी प्लेटफॉर्म्स और उत्पादन लाइनों का उपयोग करके बाजार में नए और सस्ते मॉडल बाजार में उतारेगी और सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के साथ नई "रोबोटैक्सी" पेश करेगी। उन्होंने इस महीने एक्स पर की गई एक पोस्ट में दावा किया था कि वह 8 अगस्त को रोबोटैक्सी का अनावरण करेंगे। साल की शुरुआत के बाद से टेस्ला के शेयरों में लगभग एक तिहाई की गिरावट देखने को मिली है क्योंकि ईवी निर्माता के भविष्य को लेकर लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। पिछले हफ्ते, टेस्ला ने 2020 के बाद से तिमाही राजस्व में पहली बार गिरावट दर्ज की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT