16 कंपनियां आज घोषित करेंगी तिमाही नतीजे Raj Express
व्यापार

DMart और कोटक महिंद्रा बैंक सहित 16 कंपनियां आज घोषित करेंगी तिमाही नतीजे

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • अर्थव्यवस्था का आकलन करने के लिहाज से अहम होते हैं तिमाही नतीजे

  • डीमार्ट ने मार्च क्वार्टर में उम्मीद से कहीं अधिक कुल 24 नए स्टोर खोले हैं

  • कोटक महिंद्रा बैंक के मार्च तिमाही के शुद्ध लाभ में दिख सकती है गिरावट

राज एक्सप्रेस । भारतीय अर्थव्यवस्था का आकलन करने के लिहाज से महत्वपूर्ण माने जाने वाले तिमाही नतीजों की घोषणाओं का दौर शुरू हो गया है। आज 16 कंपनियां जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणाम घोषित करेंगी, जिनमें डीमार्ट और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे दिग्गज शामिल हैं। आज तिमाही नतीजे घोषित करने वाली अन्य कंपनियों में आनंद इंजीनियरिंग, बिरला कॉर्प, गोल्कोंडा एल्यूमिनियम, हिच एनर्जी बैटरीज, आईडीबीआई बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक, कैंसाई नेरोलैक पेंट्स, नागार्जुन फर्टिलाइजर्स, निला इंफ्रास् ट्रक्चर, रॉ एज, सांभव मीडिया, विजय टेक्सटाइल और जेन टेक्नोलॉजीज शामिल हैं।

DMart से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

देश की प्रमुख रिटेल चेन एवेन्यू सुपरमार्ट, जो DMart स्टोरों का संचालन करती है, से वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में मजबूत वित्तीय प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। कंपनी शनिवार को आधिकारिक रूप से अपने तिमाही नतीजे जारी करेगी। चार ब्रोकरेज फर्मों के औसत अनुमान के अनुसार DMart को जनवरी-मार्च 2024 तिमाही में पिछले वर्ष की तुलना में शुद्ध लाभ में 23% की वृद्धि दर्ज हो सकती है। इसी अवधि में डीमार्ट के राजस्व में 20% की सालाना वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है।

14.1% रह सकता है समेकित सकल लाभ

विशेषज्ञों का मानना है कि मजबूत स्टोर विस्तार और अच्छी बिक्री वृद्धि (सिंगल डिजिट एसएसएसजी) के दम पर कंपनी की आय में उछाल आएगा। उल्लेखनीय है कि डीमार्ट ने मार्च तिमाही में उम्मीद से अधिक 24 नए स्टोर खोले। कोटक इक्विटीज का अनुमान है कि DMart का समेकित सकल लाभ 14.1% (पिछले वर्ष की तुलना में 10 आधार अंक अधिक) और एबिटा मार्जिन 7.3% रह सकता है।

कोटक महिंद्रा बैंक के मुनाफे में गिरावट की आशंका

विशेषज्ञों का मानना है कि कोटक महिंद्रा बैंक को मार्च 2024 से समाप्त तिमाही में शुद्ध लाभ में गिरावट का सामना करना पड़ सकता है। 4 ब्रोकरेज फर्मों के औसत अनुमान के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में बैंक के मुनाफे में लगभग 3% की कमी देखी जा सकती है। वहीं, शुद्ध ब्याज आय में 10% की सालाना वृद्धि का अनुमान है। निवेशकों की नजर मुख्य रूप से शुद्ध ब्याज मार्जिन (NIM) और विकास के नजरिए, खासकर असुरक्षित ऋणों में वृद्धि पर बैंक की टिप्पणियों पर होगी। एक्सिस सिक्योरिटीज का कहना है कि कारोबार की वृद्धि गति के स्वस्थ बने रहने की उम्मीद है और असुरक्षित ऋण पोर्टफोलियो में वृद्धि जारी रहने की संभावना है। हालांकि, मार्जिन में कुछ कमी देखी जा सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT